FB और INSTA का ये नया फीचर छुड़ा सकता है आपकी सोशल मीडिया की लत

167 0

नई दिल्‍ली। आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं, इसका अंदाजा तो आपको रहता ही होगा। इसे और अच्छे से समझने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम एक टूल लेकर आ रहे हैं। फेसबुक के फाउंडर जुकरबर्ग का कहना है, ‘2018 में  हम यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि फेसबुक का इस्‍तेमाल सिर्फ मनोरंजन के उद्देश्‍य से न हो, बल्कि यह लोगों और समाज के कल्‍याण में भी अहम भूमिका निभाए।’

क्‍या है ये नया फीचर ?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक ‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ नाम का एक टूल ला रहा है, वहीं इंस्‍टाग्राम के टूल का नाम है ‘योर ऐक्टिविटी’। ये दोनों ही फीचर्स आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि आप इन ऐप्‍स पर कितना समय बिता रहे हैं। बता दें कि ऐसा ही फीचर गूगल ने अगले Android के लिए ऐलान किया है, जबकि ऐपल भी iOS में इस तरह का फीचर देने की तैयारी कर रहा है।

कैसे करेंगे इस्‍तेमाल ?

बता दें कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में ये ऑप्शन जोड़ा जाएगा, जहां से इसे एक्सेस किया जा सकता है। यूजर्स को बार चार्ट्स के जरिए यह बताया जाएगा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर कितना समय बिताया है। इसके तहत एक हफ्ते की रिपोर्ट मिलेगी, साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आपने कितने घंटे और मिनट तक फेसबुक इस्तेमाल किया है। इसी तरह इंस्टाग्राम में भी आप पता लगा पाएंगे कि आपने वहां कितना समय कंज्‍यूम किया। इस नए फीचर का फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जो फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर बहुत ज्‍यादा समय बिताते हैं। इससे फेसबुक की लत कम होने की भी उम्मीद है।

इसे ऐसे समझें

अगर आपने स्मार्टफोन में डेटा लिमिट करने वाला फीचर यूज किया है तो इसे आसानी से समझ सकते हैं। बताया जा रहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस फीचर में एक लिमिट का भी ऑप्शन दिया जाएगा। इसके तहत यूजर्स अगर चाहें तो टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं। लिमिट समाप्‍त होने पर आपको बताया जाएगा कि अब आपका टाइम खत्‍म हो चुका है। आप चाहें तो अपने हिसाब से लिमिट को घटा या बढ़ा भी सकते हैं।

म्‍यूट कर सकेंगे नोटिफिकेशन्‍स

फेसबुक और इंस्टाग्राम इसी फीचर के साथ म्यूट नोटिफिकेशन्स का भी अपडेट जारी करेंगे। इस अपडेट के बाद यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम के  नोटिफिकेशन्स 8 घंटे तक म्यूट कर सकते हैं। यह अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर काम करेगा।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *