किडनी की पथरी से निजात पानी है, तो लीजिए रोलरकोस्टर राइड

65 0

वॉशिंगटन। अगर आप किडनी की पथरी से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए रोलरकोस्टर राइड लेना फायदेमंद होता है। हारवर्ड यूनिवर्सिटी में इस रिसर्च को इस साल का आईजी नोबल अवॉर्ड मिला है।

कैसे दूर होती है किडनी की पथरी ?

ये रिसर्च मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड वार्टिंजर ने की है। दरअसल, उनके पास एक मरीज आया था। जिसकी किडनी में पथरी थी। डेविड के मरीज ने उन्हें बताया कि फ्लोरिडा के डिजनी वर्ल्ड में थंडर माउंटेन राइड नाम के रोलरकोस्टर पर बैठने के बाद उसकी किडनी से पथरी निकल गई। इसके बाद प्रो. वार्टिंजर ने किडनी और मूत्र से जुड़ा एक तंत्र बनाया और विभिन्न राइड्स के जरिए मरीज के दावे को परखा। अब उनका कहना है कि जिसे भी किडनी में पथरी हो, उसे रोलरकोस्टर राइड लेनी चाहिए। रोलरकोस्टर राइड ऐसी होनी चाहिए, जो तेजी से ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं जाती हो। हालांकि, इसकी रफ्तार 100 मील प्रति घंटे तक से कम होनी चाहिए। प्रो. वार्टिंजर के मुताबिक किडनी की पथरी से परेशान उनके कई मरीजों को इस तरीके से फायदा पहुंचा है।

इन अजीब रिसर्च के लिए भी दिए गए अवॉर्ड

इसके अलावा कुछ और अजीब रिसर्च के लिए भी अवॉर्ड दिए गए। इनमें से एक रिसर्च में बताया गया था कि शराब की टेस्टिंग करने वाले सूंघकर बता सकते हैं कि शराब में मक्खी तो नहीं पड़ी थी। इसके अलावा खुद कोलोनोस्कॉपी करने का तरीका खोजने के लिए जापानी डॉक्टर को तकनीकी का पुरस्कार मिला। मानव शरीर को खाने पर कितनी कैलोरी मिलती है, इसकी जानकारी देने पर ब्राइटन यूनिवर्सिटी के डॉ. जेम्स कोले को अवॉर्ड मिला।

Related Post

प्रद्युम्न मर्डर : घर पहुंचा अशोक, बोला- जबरन कबूल कराया गया जुर्म

Posted by - November 23, 2017 0
गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुए प्रद्युम्न मर्डर केस में गिरफ्तार आरोपी बस कंडक्टर अशोक कुमार 76 दिनों तक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *