अमेरिका के बोस्टन में गैस पाइपलाइन में 70 से ज्‍यादा धमाके, खाली कराए तीन शहर

91 0

वॉशिंगटन। अमेरिका के बोस्टन में नेचुरल गैस की पाइपलाइन में गुरुवार को हुए भीषण धमाकों में  39 इमारतों और घरों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि कुल 70 से अधिक धमाके  हुए। धमाकों में एक 18 साल के लड़के की मौत हो गई जबकि 10 लोगों के जख्मी होने की खबर है। लॉरेंस, एंडोवर और नॉर्थ एंडोवर शहरों को खाली कराने के आदेश दिए गए हैं। यह पाइपलाइन कोलंबिया गैस कंपनी की है।

विस्‍फोट के कारणों का पता नहीं

बताया जा रहा है कि विस्‍फोट गुरुवार शाम 5 बजे के आसपास शुरू हुए। लॉरेंस, एंडोवर और नॉर्थ एंडोवर टाउन की 39 से ज्‍यादा इमारतों में एक के बाद एक कई विस्‍फोट हुए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, विस्फोटों का कारण फिलहाल पता नहीं चल पाया है। जांचकर्ता अब भी यह पता लगाने में जुटे हैं कि वास्तव में हुआ क्या है। आग पर काबू पाने के लिए 50 अग्निशमन विभागों को लगाया गया। कोलंबिया गैस से सेवाएं लेने वाले इन तीनों शहरों के लोगों को फौरन इलाका खाली करने को कहा गया है।

 

लगातार हो रहे थे धमाके

मैसाचुसेट्स स्टेट पुलिस ने कहा कि कम से कम 23 विस्फोट हुए हैं, जो विभिन्न इमारतों और घरों के  अंदर हुए। एंडोवर फायर डिपार्टमेंट के चीफ माइकल मेंसफील्ड ने बताया- यह एक बड़ी घटना थी। हम एक घर में आग बुझा ही रहे थे कि दूसरे घर में आग लग जा रही थी। उन्‍होंने कहा कि सबकुछ ठीक होने में एक हफ्ते से ज्यादा वक्‍त लगेगा। पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि फिलहाल गैस लाइन का दबाव कम करने का काम किया जा रहा है। जिन इलाकों से गैस की गंध आ रही है, उन जगहों को खाली कराने का काम जारी है।

लोगों को बाहर रहने को कहा गया

कोलंबिया गैस के प्रवक्ता केन स्टेमेन ने कहा कि पाइपलाइन में धमाके कैसे हुए, हम इस बात की जांच कर रहे हैं। नॉर्थ एंडोवर के टाउन मैनेजर ने कहा कि घरों के अंदर गैस है। अगली सूचना तक लोगों को बाहर रहने के लिए कहा गया है। बता दें कि 6 साल पहले भी कोलंबिया गैस कंपनी ने मैसाच्युसेट्स के स्प्रिंगफील्ड में धमाकों की बात कबूली थी। उस दौरान हादसे में 17 लोग घायल हो गए थे। उस वक्त एक टेक्नीशियन ने गैस की जांच करने के लिए पाइपलाइन में गलती से छेद कर दिया था।

Related Post

सीएम योगी के गृह जनपद में आतंकियों को धन पहुंचाने वाले नेटवर्क का खुलासा

Posted by - March 25, 2018 0
एटीएस टीम ने गोरखपुर से तीन और कुशीनगर से एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया एटीएस ने देशभर में छापेमारी कर…

ब्रिक्स देशों के 20 शीर्ष विश्‍वविद्यालयों में 4 भारतीय

Posted by - November 23, 2017 0
नई दिल्ली । ब्रिक्स देशों (भारत, चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में चार भारतीय संस्थान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *