अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान ने मचाई भारी तबाही, 5 की मौत, 6 लाख घरों की बत्ती गुल

77 0

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्वी राज्‍यों में ‘फ्लोरेंस’ तूफान ने दस्‍तक देने के बाद भारी तबाही मचानी शुरू कर दी है। कैरोलिना में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई, जिनमें एक महिला और उसका बच्चा भी शामिल हैं। अमेरिका के पूर्वी राज्यों में इस तूफान के चलते मूसलाधार बारिश हो रही है और नदियां उफान पर हैं। नॉर्थ और साउथ कैरोलिना के कई इलाके जलमग्‍न हो गए हैं। करीब 6 लाख घरों की बिजली गुल हो गई है।

घरों में फंसे हैं सैकड़ों लोग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेंट और नियूज नदियों के संगम पर बसे उत्तरी कैरोलिना के न्यू बर्न कस्बे में तीन मीटर की दूरी तक तूफान के बढ़ने से सैकड़ों लोग घरों में फंस गए हैं। इस कस्बे की आबादी 30,000 है। जब तूफान ने यहां दस्‍तक दी तो करीब 144 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं, हालांकि अब इसकी रफ्तार थोड़ी कम हुई है। तूफान की वजह से भारी बारिश हुई और जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। नॉर्थ कैरोलिना में 30 इंच बारिश हुई है। अधिकारियों का कहना है कि बिजली आपूर्ति बहाल करने में एक हफ्ता लग सकता है।

मृतकों की संख्‍या बढ़ने का अनुमान

तूफान की वजह से अभी तक 5 लोगों के मरने की बात सामने आई है। वेलमिंगटन में एक घर के ऊपर पेड़ गिरने से मां और उसके 8 महीने के बच्‍चे की मौत हो गई। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तूफान सोमवार तक तबाही मचा सकता है। अधिकारियों ने मृतकों की संख्‍या बढ़ने की आशंका जताई है। कई एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं। लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा रहा है। भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

खतरा अभी बरकरार  

नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने बताया कि स्‍थानीय समय के अनुसार रात 8 बजे फ्लोरेंस तूफान की रफ्तार थोड़ी थमी है, लेकिन अधिकारियों ने आगाह किया है कि खतरा अब भी कम नहीं हुआ है। उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर ने कहा, ‘अभी कई और दिन बारिश होने की आशंका है।’ साथ ही उन्होंने तूफान से होने वाली बारिश को ‘हजार सालों में होनी वाली घटना’ बताया।  कूपर ने कहा कि अगले हफ्ते तक नदियों का उफान पर रहना जारी रहेगा और इससे भी ज्यादा बाढ़ आएगी।

Related Post

जब केबीसी में इस महिला ने बंद की बिग बी की बोलती, दर्शकों का हंसते-हंसते बुरा हाल

Posted by - September 19, 2018 0
मुंबई। केबीसी के मंच पर वैसे तो हर समय अपनी दमदार आवाज से अमिताभ बच्चन ही छाए रहते हैं, लेकिन 18 सितंबर…

UBI को पैसे नहीं मिले तो ‘डिफॉल्टर्स’ घोषित होगा पंजाब नेशनल बैंक !

Posted by - March 27, 2018 0
पहली बार एक सरकारी बैंक दूसरे बैंक को डिफॉल्टर की कैटेगरी में डालेगा नई दिल्ली। पीएनबी में हुए 14,000 करोड़ के…

OMG : प्रेग्नेंट होते हुए भी महिलाएं हो सकती हैं प्रेग्नेंट, सामने आ चुके 10 मामले !

Posted by - July 20, 2018 0
लंदन। सुनने में यह भले ही अजीब लगे, लेकिन दुनिया में 10 महिलाएं ऐसी भी हैं, जो प्रेग्नेंट होते हुए…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *