स्टडी में दावा – किडनी के मरीजों में मौत का रिस्‍क बढ़ाती नहीं, कम करती है कॉफी

120 0

नई दिल्ली। जब भी काम करते वक्त नींद आती है तो हम कॉफी पीते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसके बहुत सारे फायदे भी हैं। कई लोगों का मानना है कि किडनी के मरीजों को कॉफी नहीं पीना चाहिए, लेकिन हाल ही में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, कॉफी पीने से किडनी संबंधी बीमारियां खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा ये दिमाग के लिए भी फायदेमंद है।

ऐसे की गई रिसर्च

पुर्तगाल के रिसर्चर्स के मुताबिक, कॉफी पीने से उन लोगों में मौत का खतरा कम हो जाता है जो किडनी की गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। इस स्टडी में उन मरीजों की कॉफी की कम मात्रा पीने वाले लोगों के साथ तुलना की गई, जो ज्यादा कॉफी पीते थे। रिजल्ट में सामने आया कि जो लोग सबसे ज्यादा कॉफी पीते हैं, उनके मरने का खतरा 24 फीसदी कम हो जाता है, जबकि कम मात्रा में कॉफी पीनेवालों की मौत का खतरा 12 फीसदी तक टल जाता है।

क्या कहना है रिसर्चर्स का

रिसर्चर्स के मुताबिक, कॉफी पीने से शरीर को नाइट्रिक एसिड रिलीज करने में मदद मिलती है, और यही तत्व किडनी के फंक्शन को सुधारने में कारगर होता है। पुर्तगाल के सेंट्रो हॉस्पीटलर लिस्बोआ नोर्टे के मिगुअलल बिगोट्टे विइरा ने कहा कि इस परिणाम से पता चलता है कि जो मरीज किडनी की गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें ज्यादा से ज्यादा कॉफी पीनी चाहिए क्योंकि इससे मौत की आशंका कम हो जाती है।

Related Post

एशियन गेम्स 2018 : 60 साल के प्रणब और 56 के शिवनाथ ने भारत को दिलाया 15वां गोल्ड

Posted by - September 1, 2018 0
  मुक्केबाज अमित पंघल ने भी मारा गोल्‍डेन पंच, पुरुष हॉकी में भारत को कांस्‍य पदक जकार्ता। इंडोनेशिया में चल रहे…

मोहन भागवत बोले – भारत में सुरक्षित हैैं अल्पसंख्यक

Posted by - December 26, 2017 0
संघ प्रमुख बोले – राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ हिंदुत्व के लिए प्रतिबद्ध, नहीं करता है राजनीति अंगुल (ओडिशा)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *