केरल की नन से रेप के आरोपी बिशप मुलक्कल ने छोड़ा पद, वेटिकन पहुंचा मामला

89 0

नई दिल्‍ली। केरल की नन के साथ रेप के मामले में मिशनरीज ऑफ जीसस संस्था से क्लीन चिट मिलने के एक दिन बाद जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने शनिवार (15 सितंबर) को अपने पद से अस्थायी रूप से इस्तीफा दे दिया है। बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने जालंधर डायोसिस की अपनी प्रशासनिक जिम्मेदारी एक वरिष्ठ पादरी मोन्साइनोर मैथ्यू कोक्कन्डम को सौंप दी है। फ्रैंको ने विश्वास जताया है कि वह इस पूरे मामले में निर्दोष साबित होकर निकलेंगे।

पुलिस ने बिशप को भेजा समन

बता दें कि एक दिन पहले ही केरल पुलिस ने 19 सितंबर को उन्हें जांच टीम के समक्ष पेश होने के लिए कहा है। मुलक्कल के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए पुलिस पर बढ़ रहे दबाव के बीच बिशप को समन भेजने का फैसला महानिरीक्षक (एर्णाकुलम रेंज) सखारे की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद लिया गया। इस बैठक में कोट्टायम जिला पुलिस अधीक्षक हरिशंकर और वायकॉम के पुलिस उपाधीक्षक के. सुभाष भी शामिल थे।

वेटिकन दे सकता है मामले में दखल

उधर, बिशप से जुड़ा यह पूरा मामला वेटिकन पहुंच गया है। भारत से चर्च का एक प्रतिनिधि वेटिकन में है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में वह इस मामले में हस्तक्षेप कर सकता है। बता दें कि नन ने हाल ही में न्याय के लिए वेटिकन के तत्काल हस्तक्षेप और जालंधर डायोसिस के प्रमुख के पद से मुलक्‍कल को हटाने की मांग की थी। नन ने आरोप लगाया था कि बिशप मुलक्कल अपने खिलाफ चल रहे मामले को दबाने के लिए राजनीतिक और पैसों की ताकत का इस्तेमाल कर रहे हैं।

चर्च ग्रुप ने जारी की रेप पीड़िता की तस्वीर

बता दें कि मिशनरीज ऑफ जीसस ने बिशप मुलक्‍कल के समर्थन में आते हुए शुक्रवार को एक नया विवाद खड़ा कर दिया। दरअसल, मिशनरीज ऑफ जीसस की जांच कमीशन के सामने तथ्य रखते हुए चर्च ग्रुप ने पीड़िता की तस्वीर ही जारी कर दी। पीड़िता की तस्वीर जारी करने पर मिशनरीज ऑफ जीसस के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। कैथोलिक पादरी फॉदर ऑगस्टीन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के कानूनों का उल्लंघन करते हुए मिशनरीज ऑफ जीसस ने शिकायतकर्ता की तस्वीर जारी कर दी। यह धारा 228 ए का उल्लंघन है।

Related Post

‘दीन बचाओ, देश बचाओ’ सम्मेलन में सांप्रदायिकता के खिलाफ उठी आवाज

Posted by - April 15, 2018 0
पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में जुटे लाखों मुसलमान, सुरक्षा के किए गए थे कड़े इंतजाम पटना। बिहार की राजधानी…

आईएस का संदिग्ध आतंकी अबु जाहिद यूपी एटीएस के कब्‍जे में

Posted by - November 5, 2017 0
आजमगढ़ निवासी अबु जाहिद को यूपी एटीएस ने मुंबई एयरपोर्ट से किया गिरफ्तार  लखनऊ। यूपी एटीएस को एक बड़ी सफलता मिली…

रिसर्च : अचानक बंद ना करें एक्सरसाइज, आ सकते हैं डिप्रेशन की चपेट में

Posted by - November 16, 2018 0
एडिलेड। डिप्रेशन या अवसाद पूरी दुनिया में फैलने वाली एक मानसिक समस्‍या है। WHO ने दुनियाभर में बढ़ते डिप्रेशन के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *