बुराड़ी कांड : ऑटोप्‍सी रिपोर्ट में नया खुलासा – आत्‍महत्‍या नहीं करना चाहता था परिवार

108 0

नई दिल्‍ली। उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में 11 सदस्यों के उनके घर में मृत मिलने के मामले में सीएफएसएल की मनोवैज्ञानिक ऑटोप्सी रिपोर्ट सामने आ गई है। इस रिपोर्ट में एक नया खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि परिवार के लोगों ने खुदकुशी नहीं की थी, बल्कि सभी लोग एक अनुष्ठान के दौरान दुर्घटनावश मारे गए थे। परिवार के सदस्‍यों का खुदकुशी करने का कोई इरादा नहीं था। सीएफएसएल ने जांच के दौरान परिवार के सबसे बड़े सदस्य दिनेश सिंह चूंडावत और उनकी बहन सुजाता नागपाल और अन्य परिजनों से भी पूछताछ की।

क्‍या है ऑटोप्‍सी रिपोर्ट में

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, ‘मृतकों की मनोवैज्ञानिक ऑटोप्सी के अध्ययन से पता चलता है कि यह घटना आत्महत्या की नहीं थी, बल्कि यह दुर्घटना एक अनुष्ठान करते समय घट गई थी। किसी भी सदस्य का अपनी जान देने का इरादा नहीं था।’ मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जांच के दौरान पता चला कि परिवार का सदस्य ललित चूंडावत अपने दिवंगत पिता की तरफ से निर्देश मिलने का दावा करता था और उसी हिसाब से परिवार के अन्य सदस्यों से कुछ गतिविधियां कराता था। सूत्रों का कहना है कि उसने ही पिता के निर्देश के आधार पर परिवार को ऐसा अनुष्ठान कराया, जिसमें उन्होंने अपने हाथ-पैर बांधे और चेहरे को भी कपड़े से ढक लिया। किसी के भी मन में यह बात नहीं थी कि वे आत्‍महत्‍या करने जा रहे हैं। इसके बाद चूंडावत परिवार के सभी 11 सदस्य बुराड़ी स्थित घर में मृत पाए गए थे।

क्‍या है मनोवैज्ञानिक ऑटोप्सी

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, मनोवैज्ञानिक ऑटोप्सी में आत्महत्या करने से मृत व्यक्ति या व्यक्तियों के जीवन में हाल-फिलहाल में चल रही घटनाओं की स्टडी की जाती है। मृतक की पर्सनल जानकारियों जैसे मोबाइल मैसेजेस, कॉल्स, डायरी, घर के सामानों की जांच, परिवार वालों और दोस्तों के साथ मृतक के व्यवहार की जानकारी जैसी तमाम चीज़ों का अध्ययन कर आत्महत्या के कारण का पता लगाया जाता है। इस जांच के दौरान आत्‍महत्‍या के समय उस शख्स की मानसिक स्थिति क्‍या थी, इसका पता लगाने की कोशिश की जाती है।

Related Post

कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने गए शिवसैनिक हिरासत में

Posted by - December 6, 2017 0
पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला ने दी थी केंद्र सरकार को चुनौती जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में लाल चौक पर तिरंगा…

फतेहपुर सीकरी में स्विस प्रेमी जोड़े को डंडों से पीटा, सुषमा ने मांगी रिपोर्ट

Posted by - October 26, 2017 0
आगरा : भारत घूमने आए स्विस प्रेमी जोड़े को यूपी के फतेहपुर सीकरी में ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, जिसके…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *