जल्द आ सकता है कैंसर का टीका, अमेरिका में चूहों पर परीक्षण सफल

151 0

टेक्सास। सक्रिप्स रिसर्च और टेक्सास यूनिवर्सिटी ने कैंसर का टीका करीब-करीब खोज लिया है। आने वाले दिनों में कैंसर के इस टीके से दुनियाभर के लोगों को जबरदस्त फायदा मिलने की उम्मीद है।

किस तरह बनाया है टीका

इस टीके को कई दवाइयों के मिश्रण से बनाया गया है। टीके का परीक्षण चूहों पर किया गया और इन चूहों में स्किन कैंसर को खत्म करने में सफलता मिली है। दवा में ऐसे तत्व हैं, जिनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक ताकत बढ़ती है। खास बात ये है कि जिन चूहों को ये टीका लगाया गया, उनमें जब दोबारा कैंसर हुआ, तो वो भी तुरंत खत्म हो गया। बता दें कि अमेरिका में हर साल 91 हजार और ब्रिटेन में 15 हजार लोगों को स्किन कैंसर होता है। जो दवा चूहों को दी गई, उसका रसायनिक नाम पीडी एल-1 है। साथ ही इसमें डिप्रोवोसिम नाम की दवा भी मिलाई गई। टीका खोजने वालों का कहना है कि शरीर में जाने के बाद ये दवा सफेद रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ा देती है। इसके बाद ये रक्त कणिकाएं कैंसर के ट्यूमर से लड़कर उसे नष्ट करती हैं।

क्या होता है स्किन कैंसर

स्किन कैंसर को मेलानोमा कहते हैं। त्वचा में डीएनए के नष्ट होने से ये कैंसर होता है। स्किन कैंसर इतना खतरनाक होता है कि इसके मरीजों के बचने की गुंजाइश काफी कम होती है। ये कैंसर सूरज की रोशनी से आने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से होता है। साथ ही अगर शरीर पर बड़े तिल हों, तो उन्हें ये कैंसर होने की ज्यादा आशंका होती है। सबसे ज्यादा मेलानोमा के मामले गोरे लोगों में देखा गया है। साथ ही जिनके बाल लाल रंग के होते हैं, उनमें भी स्किन कैंसर होता है। अगर किसी को एक बार मेलानोमा हो जाए, तो इलाज के बाद भी उसे फिर ये बीमारी हो सकती है। अगर किसी करीबी रिश्तेदार को मेलानोमा हुआ हो, तो भी उसके बच्चों में ये बीमारी होती देखी गई है।

Related Post

गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव : वोटरों में नहीं दिखा उत्सााह, 2014 के मुकाबले कम वोटिंग

Posted by - March 11, 2018 0
भाजपा के गढ़ समझे जाने वाले क्षेत्रों में इस बार काफी कम रहा वोटिंग का प्रतिशत गोरखपुर में 47 फीसदी…

लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के बाद एक्सपर्ट कॉलम नहीं लिख पाएंगे गावस्‍कर

Posted by - November 13, 2017 0
मुंबई  : कुछ महीने पहले ही पूर्व क्रिकेटर सुनील गावसकर को मजबूरी में अपनी प्लेयर मैनेजमेंट एजेंसी को बीसीसीआई के निर्देश पर…

TRAILER: 1967 में चीन पर भारत की जीत पर बनी है फिल्म ‘पलटन’, अगले महीने होगी रिलीज

Posted by - August 4, 2018 0
मुंबई। जेपी दत्ता को जंग संबंधी फिल्में बनाने में महारत हासिल है। बॉर्डर और एलओसी करगिल जैसी फिल्में बनाकर वो…

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने पर केंद्र बनाए स्पष्ट नीति : सुप्रीम कोर्ट

Posted by - October 23, 2017 0
तीन जजों की पीठ ने कहा – अदालत अपने कंधे पर बंदूक रखकर सरकार को नहीं चलाने देगी नई दिल्ली। सुप्रीम…

संगीत सोम बोले- ताजमहल भारतीय संस्कृति पर धब्बा, ओवैसी का जवाब- टूरिस्ट बैन कर दो

Posted by - October 16, 2017 0
हैदराबाद से सांसद और AIMIM प्रमुख असद्दुदीन ओवैसी ने बीजेपी विधायक संगीत सोम के ताजमहल को लेकर दिए बयान पर पलटवार किया.…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *