अमेरिका में कुत्‍तों के मारने पर प्रतिबंध, चीनी हर साल मारकर खा जाते हैं 1 करोड़ कुत्ते

91 0

वाशिंगटन। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार (13 सितंबर) को एक विधेयक पारित कर इंसानों के भोजन के लिए कुत्तों और बिल्लियों के वध पर रोक लगा दी है। यह विधेयक कुत्ता एवं बिल्ली मांस व्यापार निषेध कानून 2018 के नाम से पारित किया गया। इसका उल्लंघन करने पर 5,000  अमेरिकी डॉलर (3,50,000 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा। बता दें कि चीन में हर साल इंसानों के भोजन के लिए एक करोड़ से अधिक कुत्‍तों को मार दिया जाता है।

क्‍या कहा गया है विधेयक में

वहीं एक अन्य प्रस्ताव में सदन ने चीन, दक्षिण कोरिया और भारत सहित सभी देशों से कुत्तों और बिल्लियों के मांस का व्यापार बंद करने का अनुरोध किया.

अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य क्लाउडिया टेनी ने कहा, ‘कुत्ते और बिल्ली साथी और मनोरंजन के लिए होते हैं। इसे दुर्भाग्य ही कहेंगे कि चीन में हर साल इंसानों के भोजन के लिए एक करोड़ से अधिक कुत्तों को मार दिया जाता है।’ उन्होंने कहा, ‘इन चीजों के लिए हमारे करुणामय समाज में कोई स्थान नहीं है। यह विधेयक अमेरिका के मूल्यों को परिलक्षित करता है और सभी देशों को एक सख्त संदेश देता है कि हम इस अमानवीय और क्रूर बर्ताव का साथ नहीं देंगे।’

प्रस्‍ताव में की मांग

वहीं सदन ने एक प्रस्ताव में चीन, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, थाइलैंड, फिलिपींस, इंडोनेशिया, कंबोडिया, लाओस, भारत और अन्य देशों की सरकारों से कुत्तों और बिल्लियों के मांस के व्यापार पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून अपनाने और उसे लागू करने का अनुरोध किया है।

Related Post

घुसपैठियों पर ममता बनर्जी का दोहरा रवैया, पहले कहा था- निकाल बाहर करो

Posted by - August 1, 2018 0
नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने असम में एनआरसी यानी नेशनल रजिस्टर…

स्विट्जरलैंड में हो सकती है पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात

Posted by - January 10, 2018 0
दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) के पूर्ण सत्र में भाषण देंगे पीएम नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *