सर्वे में खुलासा : दुनिया में आत्महत्या करने वाली हर तीसरी महिला भारतीय

56 0

नई दिल्‍ली। एक ग्‍लोबल सर्वे में भारतीय महिलाओं के लिए काफी निराश करने वाली खबर आई है।  ‘द लांसेट पब्लिक हेल्थ’ जरनल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार,  वर्ष 2016 में पूरी दुनिया में जितनी महिलाओं ने आत्‍महत्‍या की, उनमें से हर तीसरी महिला भारतीय थी। निश्‍चय ही यह रिपोर्ट भारत के नजरिए से परेशान करने वाली है।

इनमें विवाहित महिलाएं ज्‍यादा

सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे ज्यादा आत्महत्या शादीशुदा महिलाएं करती हैं। वर्ष 1990-2016 में छपी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सुसाइड करने वाली 10 महिलाओं में 4 भारत की होती थीं, लेकिन वर्ष 2016 में ये आंकड़ा बढ़कर करीब 37  प्रतिशत हो गया है। पुरुषों में यह आंकड़ा 24.3 फीसदी का रहा। बता दें कि भारत में जो महिलाएं आत्महत्या करती हैं, उनमें से 71 प्रतिशत की उम्र 15 से 39 साल के बीच है। वर्ष 1990 से लेकर 2016 तक इसमें 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2016 में भारत में अनुमानित तौर पर 2,30,314 लोगों ने आत्महत्या की थी।

क्‍या है कारण ?

रिसर्च से जुड़ी एक शोधकर्ता का कहना है कि भारतीय परिवेश में ये माना जाता है कि महिलाओं के लिए शादी अपेक्षाकृत कम सुरक्षा के भाव से जुड़ी होती है। महिलाओं के आत्महत्या करने के मुख्य कारणों में कम उम्र में शादी, कम उम्र में मां बन जाना, अरेंज मैरिज, पति और सास द्वारा प्रताड़ित करना और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर न होना शामिल हैं। इन सभी कारणों से महिलाएं मानसिक रूप से कमजोर हो जाती हैं। इस तनाव से उबरने के लिए उनके पास न तो कोई साधन होता है और न ही कोई उनकी मदद करता है। ऐसे में वे यह घातक कदम उठाने को मजबूर हो जाती हैं।

तमिलनाडु, कर्नाटक टॉप पर

स्टडी के मुताबिक, आत्महत्या करने के मामले में तमिलनाडु (25.3), कर्नाटक (23.5) और वेस्ट बंगाल (20.6)  टॉप 3 पर हैं। इसके बाद त्रिपुरा (20.3), आंध्र प्रदेश (19.8) और तेलंगाना (18.8) का नंबर आता  है। जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड, दिल्ली, पंजाब, झारखंड और बिहार कम सुसाइड वाले राज्यों में से हैं।

Related Post

‘क्वांटिको’ विवाद पर प्रियंका ने भी मांगी माफी, बोलीं – भारतीय होने पर गर्व

Posted by - June 10, 2018 0
नई दिल्‍ली। बॉलीवुड के बाद हॉलीवुड में अपनी पहचान बना चुकीं प्रियंका चोपड़ा इन दिनों अमेरिकी शो ‘क्वांटिको सीजन 3’…

कानपुर में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या हुई 14, पूर्व मंत्री का नाती गिरफ्तार

Posted by - May 21, 2018 0
कानपुर। कानपुर देहात के मंडौली गांव में सरकारी ठेके से खरीदी गई देसी शराब पीकर रविवार को 6 और लोगों…

मॉब लिंचिंग : SC ने राजस्थान सरकार से पूछा – रकबर की हत्या मामले में अबतक क्या किया?

Posted by - August 20, 2018 0
नई दिल्ली। अलवर में कथित गोरक्षकों द्वारा पिछले महीने रकबर खान की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *