बाबा रामदेव अब डेयरी कारोबार में उतरे, ले आए पतंजलि का दूध, दही और पनीर

50 0

नई दिल्ली।  योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद ने अब डेयरी के कारोबार में भी कदम रख दिया है। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में गुरुवार (13 सितंबर) को उन्‍होंने गाय का दूध, दही, छाछ और पनीर जैस उत्पादों को बाजार में लाने का ऐलान किया। पतंजलि जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए फ्लेवर्ड आयुर्वेदिक दूध भी मुहैया करा सकता है।

लांच किए कुल 5 प्रोडक्‍ट

बाबा रामदेव ने आज कुल पांच नए प्रोडक्ट लॉन्च किए। उन्‍होंने गाय के दूध के साथ ही दही, छाछ, पनीर और फ्रोजेन मटर भी बाजार में उतारने की घोषणा की। पहले चरण में ये उत्पाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में उपलब्ध होंगे। रामदेव ने अपने दूध का नाम ‘दुग्धामृत’ रखा है। पतंजलि का दूध 40 रुपये लीटर मिलेगा, जो अन्‍य कंपनियों के दूध से 2 रुपये सस्‍ता है। अब इस क्षेत्र में रामदेव का सीधा मुकाबला अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी कंपनियों से होगा।

बाबा रामदेव ने लांच किया पतंजलि का दूध, दही, छाछ, पनीर और फ्रोजेन मटर

56 हजार दूध विक्रेताओं से करार

लॉन्च के दौरान बाबा रामदेव ने बताया कि कंपनी ने दूध के वितरण के लिए दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, पुणे और मुंबई के करीब 56 हजार दूध विक्रेताओं के साथ करार किया है। कंपनी 2019-20 में 10 लाख लीटर दूध का उत्पादन करना चाहती है। रामदेव ने कहा कि बीकानेर और शेखावाटी क्षेत्र से किसानों से दूध लिया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि शुक्रवार से ही 4 लाख लीटर दूध बाजार में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इससे करीब 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

अक्‍टूबर से पतंजलि की जींस भी

बाबा रामदेव ने कहा कि जल्द ही पतंजलि कपड़े, जींस और जूतों के लिए अलग से पूरे देश में स्टोर शुरू करने जा रही है। अक्टूबर तक पतंजलि रेडीमेड गार्मेंट्स के बिजनेस में भी उतर जाएगा। पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इसमें जींस के अलावा शर्ट, पैंट, कमीज़, साड़ी, जूते, चप्पल सब कुछ मिलेगा। ये स्टोर ‘परिधान’ के नाम से खोले जाएंगे। बता दें कि रामदेव की कंपनी पतंजलि इससे पहले फुटकर सामान, घरेलू सामान की इंडस्ट्री में अपना दबदबा मनवा चुकी है।

हर्बल पानी भी लाए बाबा रामदेव

पतंजलि ने गुरुवार को बोतल बंद मिनरल वॉटर भी लॉन्च किया। इसे ‘दिव्य जल’ के नाम से बाजार में उतारा जाएगा। रामदेव जल्द ही आयुर्वेदिक हर्बल पानी भी बाजार में ला सकते हैं। विदेशी कंपियों को टक्कर देने के लिए रामदेव ने फ्रोजन सब्जियों (मटर, मिक्स वेज, स्वीट कॉर्न और फिंगर चिप्स) को भी लॉन्च किया। इस मौके पर रामदेव ने सोलर पैनल और गाय का चारा जैसे उत्पादों को भी बाजार में उतारने का ऐलान किया।

Related Post

कश्मीर में पहली बार शहीद हुए 2 गरुड़ कमांडो, चंडीगढ़ में दी गई श्रद्धांजलि

Posted by - October 12, 2017 0
श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर में बांदीपुरा के हाजिन इलाके में बुधवार को मुठभेड़ में वायुसेना के दो गरुड़ कमांडो शहीद हो…

कॉमनवेल्थ गेम 2018 : भारत का खुला खाता, गुरुराजा ने दिलाया पहला मेडल

Posted by - April 5, 2018 0
वेट लिफ्टिंग में पुरुषों के 56 किलोग्राम वर्ग में देश के लिए जीता सिल्वर मेडल नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में चल रहे…

यूट्यूब के हेडक्वॉर्टर में गोलीबारी, महिला ने तीन को मारी गोली, फिर की खुदकुशी

Posted by - April 4, 2018 0
सैन ब्रूनो। उत्तरी कैलिफोर्निया के इस शहर में यूट्यूब के हेडक्वॉर्टर में एक महिला बंदूक लेकर दाखिल हो गई। उसने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *