इस नए यंत्र से संतानहीन दंपति को होगा फायदा, IVF में लगेगा कम वक्त

80 0

न्यूयॉर्क। पीएनएएस जर्नल में एक नए यंत्र के बारे में छपा है। ये यंत्र संतानहीन दंपति के लिए उम्मीद की नई किरण लेकर आया है।

क्या करता है नया यंत्र ?

अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर अलीरेजा का कहना है कि नए यंत्र से तेजी से मजबूत स्पर्म की पहचान हो जाती है। अभी जो तकनीक इस्तेमाल की जाती है, उससे अच्छी क्वालिटी के मजबूत स्पर्म की पहचान और उन्हें आईवीएफ टेक्निक के लिए अलग करना काफी मुश्किल और ज्यादा समय लगता है। नए यंत्र से ये काम सिर्फ 5 मिनट में करने का दावा किया जा रहा है।

इस तरह बनी नई तकनीक

महिलाओं के वजाइना में उल्टा फ्लो होता है। क्योंकि शरीर किसी भी बाहरी पार्टिकल को अंदर न रखने देने के लिए इस तरह का सुरक्षा तंत्र बनाकर रखता है। ऐसे में अच्छे और मजबूत स्पर्म वही होते हैं, जो इस उल्टे फ्लो में टिके रहकर महिला के अंडाणु तक पहुंचकर और अंडाणु के बाहर का कवच तोड़कर उसके अंदर जा पाता है। वैज्ञानिकों ने नए यंत्र को बनाने से पहले वो माइक्रोफ्लूडिक चैनल बनाया, जिसमें स्पर्म आसानी से तैरते हैं। इसके बाद इस चैनल में ऐसा सिस्टम बनाया गया, जो सबसे मजबूत स्पर्म्स को अपने पास रोक लेता है। इसके बाद स्पर्म्स को इकट्ठा कर आईवीएफ टेक्निक के तहत संतानहीन दंपति को संतान सुख दिलाया जा सकता है।

Related Post

जब न्यूयॉर्क की सड़कों पर घूमने निकला नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन

Posted by - October 27, 2017 0
नई दिल्ली: उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी बयानी हमलेबाजी के बीच जब न्यूयॉर्क में किम जोंग उन का हमशक्ल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *