वायुसेना प्रमुख धनोआ ने बजाई खतरे की घंटी, कहा- चीन और पाक से कैसे लड़ेंगे

64 0

नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने चीन और पाकिस्तान का उदाहरण देते हुए भारत की सुरक्षा के लिए बड़े खतरे की बात कही है। धनोआ ने कहा है कि फिलहाल वायुसेना के पास जितने विमान हैं, उनसे चीन और पाक के खिलाफ कार्रवाई में दिक्कत आ सकती है। खासतौर से दो मोर्चों पर लड़ना पड़ा, तो हालात विषम हो सकते हैं।

वायुसेना प्रमुख ने क्या कहा ?
वायुसेना प्रमुख ने भारतीय वायुसेना की संरचना, 2035 नाम से हुए सेमीनार में कहा कि फिलहाल हमारे पास 31 स्क्वाड्रन ही हैं। जबकि, 42 होने चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि 42 स्क्वाड्रन भी काफी नहीं हैं। धनोआ ने कहा कि राफेल और एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदकर और तेजस विमान बनाकर सरकार वायुसेना को मजबूत तो कर रही है, लेकिन चीन और पाक जिस तरह आधुनिकीकरण कर रहे हैं, वो चिंताजनक है।

चीन और पाक को इस वजह से बताया खतरा
एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि पिछले 10 साल में चीन ने भारत से लगी एलएसी पर रोड, रेल और सैन्य हवाई अड्डों का खूब विस्तार किया है। उन्होंने कहा कि वायुसेना को पता है कि चीन के पास करीब 1700 युद्धक विमान हैं। इनमें से 800 चौथी जेनरेशन के हैं। जबकि, पाकिस्तान भी एफ-16 विमानों के फ्लीट को अपग्रेड कर उसे चौथे और पांचवें जेनरेशन के विमान में बदल रहा है। साथ ही चीन से जेएफ-17 विमान भी खरीद रहा है। धनोआ ने कहा कि हमें किसी संघर्ष की स्थिति को रोकने के लिए पूरी तैयारी करनी होगी। ताकि दो मोर्चे पर भी लड़ना पड़े तो हम तैयार रहें।

राफेल की तारीफ की
वायुसेना प्रमुख ने कहा कि राफेल जैसे विमान भारत के लिए जरूरी हैं। वजह ये है कि तेजस अकेले सामना नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि भारत की तरह मुश्किल हालात का सामना कोई और देश नहीं कर रहा है। हमें अपने विपक्षी देशों के बराबर ताकत चाहिए। बता दें कि इससे पहले वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल एसबी देब ने भी कुछ दिन पहले राफेल विमान खरीद का समर्थन किया था। देब ने कहा था कि जो पार्टियां फ्रांस से हुए राफेल डील की आलोचना कर रही हैं, उन्हें इसके मानदंड और खरीद प्रक्रिया को समझना चाहिए।

Related Post

सरकार को बेनामी संपत्ति की जानकारी दें और पाएं 1 करोड़ का इनाम

Posted by - June 1, 2018 0
मोदी सरकार ने बेनामी संपत्ति पर जोरदार वार करने के लिए शुरू की  ‘बेनामी ट्रांसफर सूचना रिवार्ड योजना’ नई दिल्‍ली।…

कायम की मिसाल : कुली ने पास की केरल की सिविल सर्विस परीक्षा

Posted by - May 9, 2018 0
एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर बैठकर रेलवे की मुफ्त Wi-Fi से की थी परीक्षा की तैयारी तिरुवनंतपुरम। सिविल सर्विस परीक्षा में सफल होने…

ईरान परमाणु समझौते से अलग हुआ अमेरिका, फैसले का दुनियाभर में विरोध

Posted by - May 9, 2018 0
फैसले से भड़का ईरान, राष्‍ट्रपति रूहानी बोले – जरूरत पड़ी तो ज्यादा मात्रा में करेंगे यूरेनियम संवर्धन वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *