एक महीने पहले ही नजर आने लगते हैं हार्ट अटैक के ये लक्षण, इसे बिल्कुल न करें इग्‍नोर

111 0

नई दिल्ली। दुनिया में ज्‍यादातर मौतें दिल का दौरा पड़ने से होती हैं। एक बार हार्ट अटैक आ जाने से बॉडी कमजोर हो जाती है और फिर से अटैक आने के चांसेज बढ़ जाते हैं। शायद आप यह नहीं जानते कि हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले ही कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। अगर इन पर ध्यान दिया जाए तो हार्ट अटैक के खतरे को टाला जा सकता है।

हार्ट अटैक की एक और चेतावनी है, आपकी नींद में खलल पड़ते रहना। आपका सबकॉऩ्शियस माइंड आपको कहता रहता है कि कुछ गड़बड़ है। आप रात में बार-बार जागते हैं, बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है या रात में जोर से प्यास लगती रहती है। अगर आपको नींद की इस परेशानी का कारण न पता हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

अगर आपको बिना किसी वजह से पसीना आ रहा है, तो यह हार्ट अटैक का ही एक लक्षण है। सामान्य से ज्यादा पसीना आपकी ब्लॉक्ड आर्टरीज का एक लक्षण हो सकता है, जिसका सीधा मतलब है कि आपका दिल खतरे में है। दरअसल, ब्लॉक्ड आर्टरीज के जरिए खून को दिल तक पहुंचाने में आपके शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस प्रेशर में शरीर का तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए ज्यादा पसीना निकलता है।

आपके सीने में होने वाली असहजता दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाला दर्द आपको हार्ट अटैक का शिकार बना सकता है। अगर आपको सीने में किसी दबाव या जलन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

थका-थका महसूस करना या फिर सांस लेने में तकलीफ होना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। इस तरह की परेशानी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। इसके अलावा छाती या फिर शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द हो सकता है। छाती की जकड़न हार्ट अटैक आने का मुख्य लक्षण है।

हार्ट अटैक का एक ओर लक्षण अपच यानी इनडाइजेशन भी है। हालांकि मसालेदार खाने से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है लेकिन अगर ज्यादा अपच हो तो यह सामान्य नहीं है।

जब दिल को शरीर के बाकी अंगों में रक्त पहुंचाने में कठिनाई आती है तो बाकी शिराएं फूल जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। शरीर में सूजन हार्ट अटैक के ही संकेत हो सकते हैं।

Related Post

2019 में ज्यादा सीटें लाएगी बीजेपी, मोदी वाराणसी से ही लड़ेंगे : अमित शाह

Posted by - March 22, 2018 0
नई दिल्ली। यूपी के गोरखपुर और फूलपुर में हुए उपचुनाव में पराजय के बावजूद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *