….तो इसलिए बच्चों के होठों पर नहीं करनी चाहिए किस, पड़ता है कुछ ऐसा असर

46 0

नई दिल्ली। मां-बाप को अपने बच्चों के होठों पर किस करना चाहिए या नहीं? ये सवाल बहस का मुद्दा बन चुका है। कुछ लोग इसे प्यार जताने का एक तरीका मानते हैं, तो कुछ का कहना है कि ये सही नहीं है। मॉडल विक्टोरिया बेकहम ने जब अपनी बेटे को लिप्स पर किस करते हुए सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट की, तो हर जगह ये चर्चा का विषय बन गया। कई लोगों ने कहा, ये फोटो बहुत प्यारी है, लेकिन लिप्स पर किस करना बहुत अजीब है। अब साइकोलॉजिस्ट ने भी इस पर अपनी राय दी है।

क्या है साइकोलॉजिस्ट की राय

अगर आप अक्सर अपने बच्चे के लिप्स पर किस करते हैं और किसी ने आपसे यह सवाल पूछ लिया कि आप इतने बड़े बच्चे को किस क्यों करते हैं तो शायद इसका जवाब आपके पास भी न हो। साइकोलॉजिस्ट Charlotte Rezinch का कहना है कि वो बच्चों के लिप्स पर कभी किस नहीं करती हैं। उनका कहना है कि किस करते वक्त उसे कैसे खत्म किया जाए ये बहुत कंफ्यूजिंग होता है। साइकोलॉजिस्ट ने बताया कि सेक्सुअल अवेयरनेस आ जाने के बाद बच्चों को लिप टू लिप किस करना सही नहीं है, क्योंकि किस एक इमोशनल बॉन्ड बना सकता है, जिससे बच्चे कंफ्यूज हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप पैदा हुए शिशु को किस करते हैं तो वो किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है। अगर बच्चा 4, 5, या 6 साल का है तो आपका एक साधारण सा किस उसे उत्तेजित कर सकता है।

दूसरे साइकोलॉजिस्ट की राय

कई दूसरे साइकोलॉजिस्ट Rezinch की दी गई सलाह से सहमत नहीं हैं। Sally-Anne McCormack का कहना है कि बच्चों को लिप्स पर किस करने से उनके कंफ्यूज होने का कोई चांस ही नहीं है। Fiona Martin का कहना है कि बच्चों के लिप्स पर किस करना प्यार जताने का एक तरीका है। इस बारे में Rezinch का कहना है कि महिलाओं को अपने बच्चों को लिप्स पर किस नहीं करना चाहिए, क्योंकि उन्हें इसकी कोई जरूरत नहीं होती है।

बच्चों को समझाना

साइकोलॉजिस्ट Myriam Szejer का कहना है कि बच्चों के गाल पर किस करना ज्यादा सही है। उन्होंने कहा कि पैरेंट्स को अपने बच्चों को ये बात बहुत स्पष्ट तौर पर बतानी चाहिए कि बड़े बच्चों को लिप्स पर नहीं, गाल कर किस करते हैं। लिप्स पर किस सिर्फ वही बड़े लोग करते हैं जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं। बच्चे को होठों पर किस करने से उसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। खासकर जिन लोगों को गैस्ट्रोएंटेरिटिस या इंफ्लुएंजा होता है, उन्हें बच्चों के चेहरे पर किस बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Related Post

JNU छात्रसंघ चुनाव : हंगामे और तोड़फोड़ के बाद रोकी गई वोटों की गिनती

Posted by - September 15, 2018 0
नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में छात्रसंघ चुनाव के बाद काउंटिंग के दौरान मचे हंगामे के बाद वोटों की गिनती…

हिमाचल में है एक ऐसा मंदिर जहां घर से भागे प्रेमियों को मिलती है शरण

Posted by - June 30, 2018 0
लखनऊ। हिमाचल प्रदेश जितना अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है, उतना ही अपनी परम्‍पराओं के कारण भी मशहूर…

रेवाड़ी गैंगरेप : सेना के जवान समेत फरार दोनों मुख्य आरोपी भी पुलिस के शिकंजे में

Posted by - September 23, 2018 0
रेवाड़ी। रेवाड़ी में छात्रा से गैंगरेप मामले में एसआईटी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एसआईटी ने मामले में फरार चल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *