हर दिन 6 घंटे के लिए स्कूल में तब्दील हो जाता है यह पुलिस स्टेशन, खुद पढ़ाते हैं पुलिस वाले

128 0

देहरादून। आमतौर पर सारे पुलिस स्टेशन एक जैसे ही होते हैं, लेकिन देहरादून में एक ऐसा पुलिस स्टेशन है जो बाकियों से काफी अलग है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुलिस स्टेशन दिन में कुछ घंटे के लिए स्कूल में तब्दील हो जाता है। यहां गरीब बच्चों को खुद पुलिस वाले ही पढ़ाते हैं।

क्‍यों लिया गया यह निर्णय

देहरादून के प्रेम नगर में स्थित यह पुलिस स्टेशन सुबह के 9:30 बजे से लेकर दिन के 3:30 बजे तक स्कूल बन जाता है। यहां आसपास के झोपड़पट्टी के बहुत गरीब बच्चे पढ़ने आते हैं। देहरादून के एनजीओ, आसरा ट्रस्ट द्वारा इन बच्चों को पुलिस स्टेशन के सामने एक फुटपाथ पर पढ़ाया जाता था। ऐसे में पुलिस स्टेशन के अफसर मुकेश त्यागी को इस पर चिंता हुई क्योंकि बच्चे ट्रैफिक के बहुत पास बैठते थे। उन्‍होंने व्‍यवस्‍था बनाई बनाई कि बच्चों को पुलिस स्टेशन में ही पढ़ाया जाए। इसके बाद से ही यह सिलसिला शुरू हो गया।

खुद पुलिस अफसर पढ़ाते हैं

यहां आने वाले बच्‍चों को महिला पुलिस अफसर अपने खाली समय में पढ़ाती हैं। बच्चों को तीन सेशन में पढ़ाया जाता है। हर सेशन दो घंटे का होता है। इन बच्चों को हिंदी, इंग्लिश, मैथ के साथ-साथ इतिहास, विज्ञान जैसे विषय भी पढ़ाए जाते हैं। अब बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को यहां भेजने लगे हैं। इन बच्चों के लिए वहां के लोग भी काफी मदद कर रहे हैं। किसी ने बच्चों को लाने-ले जाने के लिए 5000 रुपये के किराये पर एक वैन लगवाई है तो किसी ने बच्चों के लिए स्कूल बैग दिए हैं। एक शख्‍स की मदद से बच्चों को हर रोज खाने के लिए भी कुछ न कुछ दिया जाता है।

Related Post

ऐसा करें ज्यादातर वक्त, तो पार्किंसन डिजीज के शिकार लोगों को मिलेगी राहत

Posted by - November 10, 2018 0
आयोवा। अमेरिका की आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी की रिसर्च में बताया गया है कि अगर कोई खतरनाक दिमागी बीमारी पार्किंसन का…

जल्द आ सकता है कैंसर का टीका, अमेरिका में चूहों पर परीक्षण सफल

Posted by - September 13, 2018 0
टेक्सास। सक्रिप्स रिसर्च और टेक्सास यूनिवर्सिटी ने कैंसर का टीका करीब-करीब खोज लिया है। आने वाले दिनों में कैंसर के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *