उइगुर मुस्लिमों के बाद अब ईसाइयों पर चीन सरकार की नजरें टेढ़ीं, हेनान प्रांत में कार्रवाई

45 0

बीजिंग। पाकिस्तान से लगे जिनजियांग प्रांत के उइगुर मुसलमानों पर तमाम प्रतिबंध लगाने के बाद चीन की सरकार की नजर अब हेनान प्रांत में रहने वाले ईसाइयों पर पड़ी है। यहां ईसाइयों के खिलाफ चीन की प्रांतीय सरकार के प्रतिनिधि कार्रवाई कर रहे हैं।

ईसाइयों पर हो रही ये कार्रवाई

हेनान प्रांत से मिली खबरों के मुताबिक चीनी अधिकारियों ने कई जगह चर्चों पर छापे मारे और तमाम चर्च जमींदोज भी कर दिए। चर्चों से पवित्र बाइबल और क्रॉस भी जब्त करके ले गए। इसके अलावा धार्मिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नए कानून भी बनाए हैं। बता दें कि चीन का हेनान प्रांत ईसाई बहुल है।

शी जिनपिंग का कट्टर माओवाद है वजह

उइगुर मुसलमानों और अब हेनान के ईसाइयों के खिलाफ हो रही सरकारी कार्रवाई की वजह चीन के मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कट्टर माओवाद को माना जा रहा है। बता दें कि शी जिनपिंग कट्टर माओवाद के जरिए चीन को चला रहे हैं और माओवाद के तहत धर्म को मानने वालों को अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता। वैसे तो चीन के संविधान में 1982 में धार्मिक आजादी की गारंटी दे दी गई थी, लेकिन हकीकत ये है कि यहां धार्मिक गतिविधियों पर सरकार का कड़ा नियंत्रण रहता है।

Related Post

कुलगाम में सुरक्षाबलों ने पकड़े दो आतंकी, एक जवान शहीद

Posted by - November 15, 2017 0
 श्रीनगर। सुरक्षाबलों ने कुलगाम (जम्मू कश्मीर) के कुंड में मुठभेड़ के दौरान घायल अवस्था में भाग निकले दो स्थानीय आतंकियों को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *