5G के बारे में ये जरूरी बातें पता होनी चाहिए आपको, 1 सेकंड से भी कम वक्त में डाउनलोड होगी मूवी

31 0
नई दिल्ली। 5G नेटवर्क क्या है? 5G एक टेक्नॉलजी है जो आज से करीब 2 साल बाद फास्ट मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर काम करेगी। 5G नेटवर्क 20Gbps की स्पीड देगी। अभी 4G नेटवर्क 1Gbps की ही स्पीड दे सकते हैं। पढ़िए इसके बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स जो पता होना बहुत जरूरी हैं। 
इंटरनेट में सबसे ज्यादा अपडेटेड 4 जी या चौथी जेनरेशन का स्पैक्ट्रम है। इसके अपडेट होने पर 5G लाया जाएगा। 5G से बड़े पैमाने पर स्पीड में अंतर आएगा। इससे डाउनलोडिंग स्पीड करीब 100 गुना ज्यादा हो जाएगी।
5G यूजर 3 घंटों की HD मूवी सिर्फ और सिर्फ 1 सेकंड से भी कम वक्त में डाउनलोड कर सकेंगे। आपने देखा होगा 4G में इस काम के लिए 10 मिनट लग जाते हैं।
5G नेटवर्क डेटा को 1 मिलीसेकंड से भी कम में डिलिवर कर देंगे जबकि अभी 4G नेटवर्क इसमें 70 मिलीसेकंड लेते हैं।
5G से लोग अपने घर को इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर या सेंसर टेक्नॉलजी से लैस करके वायरलेस नेटवर्स से कनेक्ट कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि घर से सिक्यॉरिटी सिस्टम को वायरलेस नेटवर्क के जरिए दूर से ही कंट्रोल किया जा सकेगा।
फिलहाल 2019 तक बड़े स्केल पर 5G का ट्रायल शुरू हो जाएगा। 2020 के अंत तक 5G के लिए कम से कम दुनियाभर के 50 अरब डिवाइसेस को कनेक्ट करने की योजना है ताकि लोगों तक हर तरह की सूचनाएं पहुंचाई जा सके। एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत में 5G जैसी फास्ट वायरेलस टेक्नॉलजी लाने से पहले डेटा होस्टिंग और क्लाउड सर्विसेज के लिए रेग्युलेटरी कंडिशंस में बदलाव लाया जाना चाहिए।

Related Post

‘माहवारी’ के दिनों में मंदिर जाने पर कोई रोक नहीं : महंत देव्या गिरि

Posted by - May 29, 2018 0
राजधानी के मनकामेश्वर मठ-मंदिर में ‘माहवारी : शर्म नहीं सेहत की बात’ विषय पर हुई संगोष्ठी लखनऊ। वर्ल्ड मेंस्ट्रुअल डे…

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास के पास आत्मघाती हमला, 14 की मौत

Posted by - June 17, 2018 0
जलालाबाद के नानगरहर प्रांत के गवर्नर के कार्यालय के बाहर हुआ हमला, हमले में 45  घायल काबुल। पूर्वी अफगानिस्तान के जलालाबाद में…

जाने-अनजाने आपको रोज किसी न किसी मुद्दे पर दुखी करते हैं FACEBOOK FRIENDS

Posted by - September 28, 2018 0
बुफेलो (न्यूयॉर्क)। अमेरिका की बुफेलो यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च सोशल मीडिया यूजर्स को इसके खतरों के प्रति आगाह कर रही…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *