सेल्फी के साइड इफेक्ट जान लीजिए, महिलाओं पर पड़ता है सबसे ज्यादा प्रभाव

93 0

नई दिल्ली। सेल्फी का सुरूर इन दिनों हर किसी के सिर चढ़ कर बोल रहा है। आलम यह है कि कई बार तो सेल्फी लेने के चक्कर में जान पर बन आती है। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जब लोग नदी या समंदर किनारे सेल्‍फी लेने के चक्‍कर में अपनी जान तक गंवा बैठे। अब एक सर्वे में सामने आया है कि सेल्‍फी का यह शौक धीरे-धीरे लोगों को बीमार भी बना रहा है।

सर्वे में क्या आया सामने

अमेरिका के प्यू रिसर्च सेंटर ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर किए गए एक सर्वे में पाया कि ऐसी महिलाएं जो सोशल मीडिया पर ज्यादा सेल्फी पोस्ट करती हैं, वो दूसरी महिलाओं की तुलना में ज्यादा चिंतित रहती हैं। उनमें कॉन्फिडेंस की भी कमी होती है। रिसर्च में सामने आया कि सेल्फी का प्रभाव महिलाओं के मूड पर भी पड़ता है। जिन महिलाओं ने कई बार सेल्फी ली, उनके मूड में सुधार ज्यादा नजर आया। हालांकि कई बार इससे मूड खराब भी हो जाता है।

महिलाएं ज्यादा एक्टिव

आजकल युवाओं में जल्द से जल्द सेल्फी लेकर सोशल मीडिया में शेयर करने की होड़ मची है। प्यू रिसर्च सेंटर ने सर्वे में पाया कि 18 से 29 साल के जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, उनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। 95 प्रतिशत कॉलेज में पढ़ने वाले युवा रोजाना अपना सोशल नेटवर्क प्रोफाइल मेंटेन करते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा फोटो अपलोड करती हैं। इसले अलावा वो अपनी पर्सनल प्रोफाइल मेंटेन करके रखती हैं।

Related Post

देर से आने पर डांटा तो 12वीं के छात्र ने प्रिंसिपल को गोलियों से भूना

Posted by - January 20, 2018 0
घर से अपने पिता की रिवाल्‍वर चोरी कर स्‍कूल में लाया था आरोपी छात्र यमुनानगर। हरियाणा में यमुनानगर के स्वामी विवेकानंद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *