चीन में ये शख्स साधारण परिवार से आया और मेहनत से बन गया अरबपति

146 0

बीजिंग। तमाम साधारण परिवारों के लोग अपनी मेहनत से तरक्की करते हैं और अरबपति-खरबपति भी बनते हैं। भारत में इस तरह के लोगों में अंबानी परिवार के मुखिया रहे धीरूभाई का नाम लिया जाता है। वहीं, पड़ोसी देश चीन में भी ऐसा ही एक शख्स है। नाम है जैक मा। जी हां, वही जैक मा जिन्होंने दुनिया की विशालतम ई-कॉमर्स कंपनी अली बाबा को बनाया और साधारण परिवार से होने के बावजूद खरबपति बन गए। अब यही जैक मा सोमवार को अलीबाबा से रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं। चलिए, बताते हैं उनकी सक्सेस स्टोरी।

इस उम्र में रिटायर हो रहे हैं जैक मा

भारत में सरकारी कर्मचारी 60 साल और प्राइवेट नौकरी करने वाले अमूमन 58 साल में रिटायर होते हैं। वे तब सोचते हैं कि कुछ दिन और नौकरी कर लेते, तो कुछ रकम की बचत और कर लेते। अब आपको बताते हैं कि जैक मा किस उम्र में रिटायर होने जा रहे हैं। जैक मा 10 सितंबर को चीन के टीचर्स डे के दिन कंपनी से रिटायरमेंट लेंगे। उस दिन उनकी उम्र 54 साल की होगी।

साधारण परिवार से तरक्की के शिखर तक

अलीबाबा के को-फाउंडर रहे जैक मा रिटायर होने के बाद अपने उस पुराने प्रोफेशन मेंलौटेंगे, जिसमें अलीबाबा की स्थापना से पहले वो थे। यानी जैक अब फिर टीचिंग करेंगे। बता दें कि जैक मा का जन्म चीन के बेहद साधारण परिवार में हुआ था। उनके पिता और मां कम पढ़े थे। परिवार की हालत ये थी कि जैक मा के पिता ने सिर्फ 40 डॉलर महीने के रिटायरमेंट अलाउंस पर परिवार को चलाया।

जब जैक मा नहीं हुए निराश

बता दें कि टीचर बनने से पहले जैक मा ने तमाम नौकरियों के लिए अप्लाई किया था। उन्हें करीब 30 कंपनियों ने नौकरी नहीं दी। यहां तक कि केएफसी ने भी जैक मा को नहीं रखा, लेकिन जैक इससे निराश नहीं हुए। हांगझू टीचर्स कॉलेज से इंग्लिश में ग्रेजुएट जैक मा ने एक यूनिवर्सिटी में टीचर के तौर पर काम करना शुरू किया।

इंटरनेट ने बदला जीवन

इंटरनेट आया, तो उसने जैक मा की जिंदगी बदल दी। जैक ने इंटरनेट के फायदे सोचे और यूनिवर्सिटी में पढ़ाना छोड़ दिया। जैक के मुताबिक जब उन्होंने पहली बार कम्प्यूटर के कीबोर्ड को छुआ और इंटरनेट को देखा, तो लगा कि इससे दुनिया और चीन को बदला जा सकता है। इसी इंटरनेट के जरिए उन्होंने अलीबाबा को 20 साल में दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक बना दिया। फिलहाल अलीबाबा की नेट वैल्यू 30 हजार अरब रुपए से भी ज्यादा है।

हाल ही में कमाई में मुकेश अंबानी से पिछड़े

जैक मा चीन के साथ ही एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक जैक मा की कुल संपत्ति 2 हजार 639 करोड़ रुपए है। हाल ही में मुकेश अंबानी ने जैक मा को कमी में पछाड़ा है। बहरहाल, चीन में तमाम लोग जैक मा को भगवान जैसा मानते हैं और घरों में उनकी तस्वीर लगी देखी जा सकती है। आखिर क्यों न हो। उन्होंने चीन और उसके तमाम लोगों को अलीबाबा के प्लेटफॉर्म के जरिए नई पहचान जो दी है।

Related Post

माननीयों में दागियों की भरमार, लेकिन सजा दिलाने में सिस्टम लाचार

Posted by - September 19, 2018 0
नई दिल्ली। पांच राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। अगले साल लोकसभा के भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *