मुर्गी पहले आई या अंडा ? सदियों पुराने इस सवाल का मिल गया है जवाब

70 0

वॉशिंगटन। आपको भी कभी इस सवाल का सामना करना पड़ा होगा। सवाल कि पहले मुर्गी आई या अंडा आया ? इस सवाल पर लोग सोचने लगते हैं कि बगैर मुर्गी के अंडा भला कैसे आ सकता है। बता दें कि ये एक ऐसा सवाल है, जिसने सदियों से इंसान को परेशान कर रखा था, लेकिन अब इस सवाल का जवाब मिल गया है।

पहले मुर्गी आई या अंडा ?

अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी के फिजिकल रिव्यूज लेटर्स में क्वीन्सलैंड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च छपी है। इसमें बताया गया है कि पहले मुर्गी आई या अंडा। क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और नील इंस्टीट्यूट के भौतिकशास्त्रियों की एक टीम ने क्वांटम फिजिक्स के जरिए ये साबित किया है कि मुर्गी और अंडा दोनों ही पहले आ सकते हैं। एआरसी सेंटर ऑफ एक्सेलेंस फॉर इंजीनियर्ड क्वांटम सिस्टम्स के डॉ. जैकी रोमेरो के मुताबिक क्वांटम फिजिक्स बताता है कि हर चीज की वजह और उसका असर एक सीधी रेखा में यानी एक के बाद एक नहीं होता। कोई भी चीज जब होती है तो उसका असर तो दिखाई पड़ता है, लेकिन क्वांटम फिजिक्स का कहना है कि पहले असर और फिर उससे जुड़ी चीज भी दिख सकती है।

क्या दिया उदाहरण ?

डॉ. जैकी रोमेरो ने इसका उदाहरण देते हुए कहा कि अगर कोई अपने काम पर जा रहा होता है तो मान लें कि वो कुछ दूरी बस और बाकी दूरी ट्रेन से करता है। ऐसे में आमतौर पर माना जाता है कि पहले व्यक्ति ने बस से सफर किया और फिर ट्रेन से गया, लेकिन इसका उल्टा भी हो सकता है। डॉ. रोमेरो ने कहा कि ऐसे में ये भी हो सकता है कि पहले अंडा आया हो और फिर मुर्गी या पहले मुर्गी आई हो और फिर अंडा। उन्होंने बताया कि क्वांटम फिजिक्स में इसे इंडेफिनिट कैजुअल ऑर्डर कहते हैं और हम रोजमर्रा की जिंदगी में इससे दो-चार होते ही हैं।

Related Post

अगले साल लोकसभा व विधानसभा चुनाव साथ कराने में सक्षम : चुनाव आयोग

Posted by - October 5, 2017 0
रावत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया, ”केंद्र सरकार ने निर्वाचन आयोग को पूछा था कि लोकसभा एवं विधानसभाओं के…

गुजरात में ‘कमल’ को नहीं उखाड़ पाया ‘हाथ’, हिमाचल प्रदेश भी ‘पंजे’ से निकला

Posted by - December 18, 2017 0
गुजरात में 22 साल से बीजेपी की सरकार, लगातार छठी बार मिला पार्टी को पूर्ण बहुमत हिमाचल में बीजेपी के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *