मनुष्यों के हाव-भाव समझती हैं बकरियां, खुश रहने वाले लोग उनकी भी हैं पसंद

37 0

लंदन। खुश रहने वाले लोगों को हर कोई पसंद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बकरियों को भी खुश रहने वाले लोग पसंद हैं। एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि बकरियां इंसानों के इमोशनल एक्सप्रेशंस को समझती हैं और खुश लोगों से इंटरैक्ट करना पसंद करती हैं। 

 

कैसे की गई स्टडी

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने पता किया कि बकरियां कैसे लोगों के इमोशनल एक्सप्रेशंस को पढ़ लेती हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि 20 बकरियों ने कैसे पॉजिटिव (खुश) और नेगेटिव (गुस्से वाली) तस्वीरों से इंटरैक्ट किया और यह भी पता चला कि उन्होंने खुश दिखने वाले चेहरों को तरजीह दी। वैज्ञानिकों ने बताया कि खुश दिखने वाले चेहरों की तस्वीरों को बकरियों ने ध्यान से देखा, उनकी तरफ गईं और उनके पास मुंह ले जाने की कोशिश की।

 

क्या कहना है रिसर्चर का

स्टडी के रिसर्चर ऐलन के मुताबिक, यह शोध इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है कि हम जानवरों के साथ कैसा बर्ताव करते हैं। अगर हम उनके साथ खुश रहेंगे तो वो हमें पसंद करेंगे। रिसर्च से सामने आया कि बकरियां मनुष्यों के हाव-भाव समझती हैं। वैसे ही कुत्ते भी इंसान के हाव-भाव पढ़ सकते हैं। ये भी कहा जा सकता है कि ये बातें उनमें घरेलू होने के कारण होती हैं। शोध के प्रमुख लेखक डॉ. एलन मैकलिगॉट ने कहा,  इस अध्ययन से हम घरेलू पशुओं से बातचीत करने के तरीके को आगे बढ़ा सकते हैं और साथ ही उनसे बेहतर रिश्‍ता भी बना सकते हैं।

ReplyForward

Related Post

बांग्लादेश में अवामी लीग के कार्यक्रम में भगदड़, 10 की मौत

Posted by - December 18, 2017 0
ढाका। बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के दिवंगत नेता एबीएम मोहिउद्दीन चौधरी के अंतिम संस्कार के एक कार्यक्रम में सोमवार…

राहुल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के नोटिस को वेंकैया ने लोकसभा भेजा

Posted by - January 6, 2018 0
नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ राज्यसभा में पेश किए गए विशेषाधिकार हनन के नोटिस को सभापति वेंकैया…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *