केंद्र ने जम्मू-कश्मीर के डीजीपी को हटाया, डीजी जेल दिलबाग सिंह को मिला चार्ज

71 0

ई दिल्‍ली। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (DGP) एसपी वैद्य को केंद्र सरकार ने गुरुवार (6 सितंबर) देर रात उनके पद से हटा दिया है। डीजी जेल दिलबाग सिंह को राज्य के पुलिस प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 

गृह विभाग ने जारी किया आदेश

गृह विभाग के प्रधान सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि एक स्थायी व्यवस्था होने तक 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी और कारागार विभाग के प्रमुख दिलबाग सिंह इस पद का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। वहीं निवर्तमान डीजीपी एसपी वैद्य का तबादला यातायात आयुक्त के पद पर किया गया है।

क्‍यों हटाया गया डीजीपी को ?

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की नाराजगी की वजह से ही एसपी वैद्य को उनके पद से हटाया गया है। बताया जा रहा कि केंद्र पुलिसकर्मियों के परिवार वालों के अपहरण की लगातार बढ़ती घटनाओं और इससे निपटने के तरीके से नाराज था। वहीं, दक्षिण कश्मीर में बेकाबू होती कानून व्यवस्था से निपटने में विफलता को भी इसका कारण माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक को अपनी चिंता और नाराजगी से अवगत कराते हुए जल्द नए डीजीपी की तैनाती करने को कहा था।

उमर ने उठाए सवाल

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी एसपी वैद्य को हटाने के फैसले पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा,‘डीजीपी बदलना प्रशासन का विशेषाधिकार है, लेकिन अस्थायी डीजीपी की नियुक्ति क्‍यों की गई है ? ऐसे में नए डीजी यह पता ही नहीं होगा कि वह कबतक इस पद पर रहेंगे। ऐसे में कई लोग उनकी जगह लेने के लिए जोड़-तोड़ की फिराक में जुटे रहेंगे। यह जम्मू कश्मीर पुलिस के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस के पास क्या कम समस्याएं थीं जो अब लीडरशिप का भी भ्रम झेले।’

 

Related Post

कलेक्‍टर का पोता है ये एक्‍टर, कभी ढाबे पर बनाता था ऑमलेट

Posted by - October 6, 2017 0
नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर और कॉमेडियन संजय मिश्रा आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं. संजय के पिता शम्भुनाथ मिश्रा पेशे से जर्नलिस्ट…

सिगरेट छोड़कर हुक्का पी रहे हैं, तो आप ने खुद के लिए बढ़ा लिया है खतरा !

Posted by - August 3, 2018 0
वॉशिंगटन। तमाम लोग सिगरेट छोड़कर हुक्का पीना शुरू कर देते हैं। वो सोचते हैं कि हुक्का में तंबाकू का धुआं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *