सवर्णों का भारत बंद : बिहार-मध्य प्रदेश में व्यापक असर, कई जगह पथराव व जाम, ट्रेनें रोकीं

155 0

नई दिल्‍ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटते हुए SC/ST एक्ट में संशोधन कर उसे मूल स्वरूप में बहाल करने के विरोध में सवर्णों द्वारा गुरुवार (6 सितंबर) को बुलाए गए भारत बंद का कई राज्‍यों में व्‍यापक असर दिखा। ये भारत बंद 35 सवर्ण संगठनों द्वारा बुलाया गया था। कई राज्‍यों में जगह-जगह नारेबाजी, रैली, आगजनी और पुतले फूंके गए। कहीं प्रदर्शनकारी उग्र हुए तो पुलिस ने लाठियां भी भांजी। बंद का सर्वाधिक असर बिहार में दिखा।

बिहार में सुबह से ही दिखा असर

सवर्णों के भारत बंद का असर सुबह 8 बजे से ही दिखना शुरू हो गया। जगह-जगह लोगों ने जाम लगा दिया। कहीं सड़क पर टायर जलाए गए तो कई जगह पटरियों पर उतरकर लोगों ने ट्रेनें रोक दीं।

  • सुबह 8 बजे सवर्णों ने आरा रेलवे स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को रोक दिया। लोगों का कहना था कि SC/ST कानून में जल्द बदलाव नहीं किया गया तो इससे भी बड़ा आंदोलन पूरे देश में होगा।
  • मधुबनी में सवर्ण आंदोलनकारियों ने NH-105 पर जाम लगा दिया। लोग केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर कर रहे थे।
  • छपरा में सवर्णों ने NH-19 पर जाम लगा दिया। बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे लोग मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।
  • बिहार के लखीसराय जिले में भी लोगों ने सड़क पर उतर कर NH-80 को जाम कर दिया।
  • दरभंगा और मुंगेर के मसूदन में भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों का संचालन रोक दिया। मसूदन में बड़ी संख्या में लोग रेल की पटरियों पर बैठ गए।
  • आरा में बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। इस दौरान बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव भी किया। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज किया।
  • मुजफ्फरपुर में भी SC/ST एक्ट के विरोध में लोगों ने कई जगह सड़क जाम कर दी। वहीं नवादा में भारत बंद के दौरान लोगों ने घूम-घूमकर बाजार बंद कराए। यहां पर राजगीर पथ पर लोगों ने सड़क पर आगजनी कर रास्‍ता जाम कर दिया।
  • बेगूसराय के पास जेडीयू नेता श्‍याम रजक के काफिले पर पथराव किया गया, जिससे उन्‍हें मामूली चोटें आई हैं।
  • बिहार के जहानाबाद में बंद कर रहे समर्थकों ने पथराव किया, जिसमें ASP संजय सिंह घायल हो गए। उन्‍हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
मुंगेर में बंद समर्थकों ने सड़कों पर टायर जलाकर रास्ता जाम कर दिया

मुजफ्फरपुर में सांसद पप्पू यादव पर हमला

जन अधिकार पार्टी के नेता और मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव पर बंद समर्थकों ने हमला कर दिया। हमले की यह घटना मुजफ्फरपुर के निकट खबरा में हुई। उनके काफिले पर पथराव किया गया। हमले के बाद पप्पू यादव ने रोते हुए बताया कि उनकी जाति पूछकर उन पर हमला किया गया। उन्होंने कहा, ‘मैंने कभी जाति आधारित राजनीति नहीं की लेकिन आज मेरे साथ यह हादसा हुआ।’ बता दें कि पप्पू यादव ‘नारी बचाओ पदयात्रा’ के लिए मधुबनी जा रहे थे, उसी दौरान उन पर बंद समर्थकों ने हमला किया।

मधुबनी जा रहे मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव पर बंद समर्थकों ने मुजफ्फरपुर के पास हमला कर दिया

मध्‍य प्रदेश में भी प्रभावी रहा बंद

  • मध्‍य प्रदेश में सवर्णों के भारत बंद का व्‍यापक असर दिखाई दिया। कई जगह पथराव की घटनाएं हुईं। गुना, भिंड, अशोकनगर,  मुरैना, सतना और शहडोल में स्थिति तनावपूर्ण हो गई। पुलिस को कई जगह लाठीचार्ज करना पड़ा। राज्‍य में ज्‍यादातर जगह पेट्रोल पंप बंद रहे।
  • शहडोल के गांधी चौक में प्रदर्शनकारियों द्वारा बैरिकेड हटा देने पर एसपी की मौजूदगी में पुलिस ने उनके ऊपर लाठीचार्ज किया। प्रदर्शनकारियों ने भी जवाब में पुलिस पर हमला कर दिया, जिससे यहां की तनाव की स्थिति पैदा हो गई। प्रदर्शनकारियों ने कलक्‍ट्रेट को घेर लिया और एसपी को हटाने की मांग कर रहे हैं।
  • मध्य प्रदेश स्थित झाबुआ में भारत बंद का पूरा असर देखने को मिला। सुबह से ही व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे।
  • अनूपपुर जिले में सवर्ण समाज के लोगों ने बंद के दौरान जिले के हरदा स्टेशन में अम्बिकापुर-शहडोल ट्रेन को रोक लिया।
  • भिंड में पुलिस पर पथराव हुआ। प्रदर्शनकारियों ने टायर रखकर हाईवे बंद करने की कोशिश की। पुलिस ने उन्‍हें रोकना चाहा, तो गुस्‍साए लोगों ने पथराव कर दिया।
  • रीवा रेलवे स्टेशन पर भी उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। उन्हें काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। उपद्रवियों ने रीवा-नई दिल्ली ट्रेन को रोकने की कोशिश भी की।

यूपी में कई जगह प्रदर्शन, जाम

सवर्णों के भारत बंद का असर यूपी के लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मैनपुरी, एटा, इटावा और चित्रकूट सहित कई जिलों में देखने को मिला। कई प्रमुख शहरों में बाजार बंद रहे। कहीं-कहीं से तोड़फोड़ और आगजनी की भी खबर है।

  • पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बंद का व्‍यापक असर देखने को मिला। यहां लोग विरोध में तख्तियां लेकर सड़क पर आ गए और नारेबाजी के बाद पीएम मोदी के पुतले फूंके। बीएचयू के छात्रों ने भी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और दुकानें बंद कराईं।
  • राजधानी लखनऊ में भी सवर्णों के बंद का असर दिखा। जगह-जगह सुबह से ही दुकानों के शटर गिरे रहे। यहां व्‍यापारियों ने अर्द्धनग्‍न होकर प्रदर्शन किया।
  • प्रतापगढ़ में भी बंद का काफी असर दिखाई दिया। यहां प्रदर्शनकारियों ने ‘मोदी मुर्दाबाद’  के नारे लगाए। यहां बाजार पूरी तरह बंद रहे।
  • बलिया में प्रदर्शनकारियों ने उग्र प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्‍होंने पुलिस पर पथराव कर दिया। पथराव में 9 लोग घायल हो गए, जिनमें 6 पुलिसकर्मी हैं।
  • आगरा में बंद के दौरान करणी सेना और पुलिस के बीच नोकझोंक हुई। इस दौरान करणी सेना के लोगों ने एक बस में तोड़फोड़ कर दी।
  • आगरा-ग्‍वालियर नेशनल हाईवे पर प्रदर्शनकारियों ने जाम लगा दिया।
  • औरैया में सवर्ण समाज के संगठनों ने बाजार बंद कराया। यहां दिबियापुर, औरैया तहसील में भारत बंद का असर दिखा। व्यापार मंडल और सवर्ण समाज ने जुलूस निकालकर विरोध जताया।
  • हरदोई में वकीलों ने भारत बंद का खुलकर समर्थन किया। विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्‍होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और पुतले भी फूंके।
  • नोएडा में सवर्णों के समूहों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान लोग काली पट्टी बांध सड़कों पर उतरे और सरकार विरोधी नारे लगाए।

राजस्‍थान में पीएम मोदी के खिलाफ नारेबाजी

सवर्णों द्वारा बुलाए गए भारत बंद से राजस्‍थान के भी कई जिले प्रभावित हुए हैं। अलवर में सवर्ण समाज के लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी नारेबाजी की। अजमेर में कई जगह लोगों ने अपनी दुकानें बंद रखी हैं। चित्तौड़गढ़ में भी भारत बंद का असर दिखा। यहां बाजार पूरी तरह से बंद रहे। इस क्षेत्र में करणी सेना की अगुवाई में प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए जयपुर पुलिस को वाटर कैनन चलानी पड़ी। प्रदर्शनकारी विधानसभा की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्‍हें रोक दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई.

Related Post

अब न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी भाग में 7.3 तीव्रता का भूकंप

Posted by - November 20, 2017 0
सिडनी: न्यू कालेडोनिया के पूर्वी भाग में आज 7.3 तीव्रता का तेज भूकंप आया. यह देश प्रशांत क्षेत्र के टेक्नोनिक रूप से सक्रिय…

सऊदी अरब के शाही महल में बंदूकधारी ने दो गा‌र्ड्स की हत्‍या की

Posted by - October 8, 2017 0
महल के मुस्तैद सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को मार गिराया, एके-47 राइफल और तीन ग्रेनेड बरामद रियाद। सऊदी अरब के जेद्दा स्थित…

हां, कांग्रेस के दामन पर है मुस्लिमों के खून का दाग : सलमान खुर्शीद

Posted by - April 24, 2018 0
अलीगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रहे सलमान खुर्शीद ने माना है कि कांग्रेस के…

दिल्ली के कपड़ा व्यापारी की महराजगंज में हत्या, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

Posted by - July 2, 2018 0
अवैध संबंधों के कारण हुई चांदनी चौक के व्‍यापारी रामप्रीत की हत्‍या, पुलिस ने 24 घंटे के भीतर किया खुलासा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *