भारत में ‘नमस्ते’ बोलकर करते हैं अभिवादन, जानिए दूसरे देशों में क्‍या बोलते हैं

22 0

नई दिल्ली। जब भी हम अपने बड़े-बजुर्गों, रिश्तेदारों यहां तक कि साथियों से भी मिलते हैं तो ‘नमस्ते’ जरूर बोलते हैं। नमस्ते बोलते वक्त हम अपना सिर भी झुका देते हैं। ये तो रही भारत की बात, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के दूसरे देशों में अभिवादन कैसे किया जाता है ? कई देशों में तो अभिवादन का तरीका इतना अनोखा है कि इसे जानकर आपको बहुत हैरानी होगी।

न्यूजीलैंड : न्यूजीलेंड में अभिवादन करते समय ‘होन्गी’ कहा जाता है। होन्गी बोलते वक्त लोग अपने सामने वाले साथी से अपनी नाक रगड़ते हैं।

जापान : सब जानते हैं कि जापान में लोग सिर झुकाकर एक-दूसरे का अभिवादन करते हैं, लेकिन यह इतना भी आसान नही। हर मौके पर मिलने के लिए झुकने का अपना एक अलग तरीका है। जैसे यदि आप बिजनेस के लिए किसी से मिल रहे हैं तो इस ‘किरेई’ कहते हैं और अभिवादन के लिए मिलते समय उसे ‘साइकिरेई’ कहते हैं।

तिब्बत : यहां नमस्ते का तरीका थोड़ा अजीब है। यहां लोग जीभ को बाहर निकाल कर हथेली को अपनी छाती पर रखकर अभिवादन करते हैं।

फिलिपींस : फिलीपींस में लोग अपने मेहमानों से बहुत अलग ढंग से मिलते हैं। यहां पर छोटे हों या बड़े, लोग सभी से उनके सामने झुक कर उनके हाथ पर अपना माथा रगड़ते हैं।

फ्रांस : फ्रांस के लोग जब किसी से मिलते हैं तो ‘ला बिस’ कहते हैं। इसमें गाल से गाल मिला कर हवा में दो बार किस किया जाता है।

Related Post

आतंकवाद को भारत-चीन मिटाएंगे, डोकलाम जैसी घटनाएं रोकने पर भी सहमति

Posted by - April 28, 2018 0
वुहान। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात से भारत और चीन के रिश्तों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *