अंतरिक्ष में अब एलिवेटर का इस्तेमाल करेगा जापान, इसी महीने हो सकता है परीक्षण

80 0

टोक्यो। जापान के वैज्ञानिक अब एक कदम आगे बढ़ते हुए अंतरिक्ष में एलिवेटर (लिफ्ट) का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहे हैं। इसका पहला प्रयोग इसी महीने किया जा सकता है। इस एलिवेटरर के जरिए अभी अंतरिक्ष में इंसान तो नहीं भेजे जाएंगे, लेकिन दो सैटेलाइट को एक केबल के जरिए जोड़ा जा सकेगा। सैटेलाइट के जरिए इस तकनीक की जांच के लिए यह छोटा परीक्षण होगा। 

किसने बनाया है एलिवेटर ?

जापान के शिंजुओका यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अभी परीक्षण के तौर पर बिल्कुल छोटा एलिवेटर बनाया है। इसमें एक बॉक्स होगा जो सिर्फ छह सेंटीमीटर लंबा, तीन सेंटीमीटर चौड़ा और तीन सेंटीमीटर ऊंचा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अंतरिक्ष में दो मिनी सैटेलाइट्स के बीच 10 मीटर तक का केबल लगाया जा सकेगा। इससे दोनों सैटेलाइट एक-दूसरे से अच्छी तरह  संपर्क में रहेंगे।

अभी सिर्फ शुरुआती प्रयोग

बताया जा रहा है कि अंतरिक्ष में एलिवेटर इस्तेमाल के महत्वाकांक्षी सपने को पूरा करने के लिहाज से यह अभी शुरुआती प्रयोग भर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जापान के स्पेस एजेंसी तानेंगशिमा से एच-2B रॉकेट की लांचिंग अगले हफ्ते हो सकती है। एलिवेटर बॉक्स की हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखने के लिए इसमें सैटेलाइट में कैमरे भी लगाए जाएंगे।

123 साल पहले आया था यह आइडिया

बता दें कि अंतरिक्ष में एलिवेटर के इस्‍तेमाल का आइडिया पहली बार रूस के वैज्ञानिक कॉन्स्टानटिन तॉसिल्कोवास्की ने वर्ष 1895 में दिया था। उनके मन में यह विचार एफिल टावर देखने के बाद आया था। करीब एक सदी बाद ऑर्थर सी क्लार्क ने अपने उपन्यास में भी इस विचार को दोहराया। हालांकि, तकनीकी बाधाओं की वजह से इस दिशा में कोई खास प्रगति नहीं हो सकी।

32 साल बाद इंसान भी जा पाएगा एलिवेटर से

जापान की निर्माण कंपनी ओबायाशी इंसान को अंतरिक्ष में भेजने वाला एलिवेटर बनाने की भी तैयारी में है। ओबायाशी भी शिजुओका यूनिवर्सिटी के प्रयोग से जुड़ी है। कंपनी का लक्ष्‍य है कि वर्ष 2050 में खुद के बनाए एलिवेटर से वह इंसान को अंतरिक्ष में भेजे। उसका कहना है कि स्पेस एलिवेटर बनाने में कार्बन नैनोट्यूब तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। कार्बन बेहद हल्का और स्टील से 20 गुना मजबूत होता है।

Related Post

वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में इतिहास से भी रूबरू होंगी इवांका

Posted by - November 23, 2017 0
हैदराबाद । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप अगले सप्ताह यहां वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *