जापान में 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान, 216 किमी/घंटे की रफ्तार से चलीं हवाएं

156 0
  • अभी तूफान के और रफ्तार पकड़ने की आशंका, 6 लोगों की मौत और 160 से ज्यादा लोग जख्मी

टोक्यो। जापान में मंगलवार (4 सितंबर) को आए चक्रवाती तूफान ‘जेबी’ ने कहर बरपा दिया है। जेबी तूफान मंगलवार दोपहर जापान के पश्चिमी तटों से टकराया। 216 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिनकी वजह से समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। जापान के मौसम विभाग के मुताबिक, यह 1993 के बाद आया सबसे भीषण तूफान है। मौसम विभाग ने अभी तूफान के और रफ्तार पकड़ने की आशंका जताई है। बता दें कि कोरियाई भाषा में ‘जेबी’ का मतलब ‘निगलना’ होता है।

जापान में जेबी तूफान ने कितनी भयंकर तबाही मचाई है, इसका अंदाजा आप ये चित्र देखकर लगा सकते हैं

हर तरफ तबाही का मंजर

तूफ़ान की वजह से क्योटो शहर के रेलवे स्टेशन की छत ढह गई है। ओसाका खाड़ी के पास एक समुद्री टैंकर पुल से टकरा गया, जिसके कारण पुल काफी ज़्यादा क्षतिग्रस्त हो गया है। तूफान प्रभावित इलाकों में तेज बारिश हो रही है। तूफान के कारण कई घरों की छतें उड़ गईं और सड़क पर चलते भारी वाहन तिनके की तरह पलट गए। करीब पौने दो लाख घरों में बिजली चली गई है। तूफान के कारण हुए हादसों में अभी तक 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 160 से ज्यादा जख्मी हो गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंसाई एयरपोर्ट पर पानी भरने की वजह से सेवाएं रोक दी गई हैं। देशभर में करीब 600 फ्लाइट रद्द की गई हैं। ओसाका और हिरोशिमा के बीच लोकल हाई स्पीड ट्रेन सेवाएं भी रोक दी गई हैं।

टोक्यो में भारी बारिश की चेतावनी

जापान की राजधानी टोक्‍यो में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने के साथ ही भूस्‍खलन की भी चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी जापान से टकराने के बाद जेबी के और ज्यादा रफ्तार पकड़ने की आशंका जताई जा रही है। ये अब होनशू आईलैंड की तरफ बढ़ रहा है। करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की एडवायजरी जारी की गई। प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ने लोगों से जल्द जगह खाली करने की अपील की और अपनी सरकार से निवासियों को बचाने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है। बता दें कि ये इस सीजन का 21वां तूफान है, जो जापान से टकराया है।

Related Post

नहीं थम रही भीड़ की हिंसा, अलवर में फिर एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Posted by - July 21, 2018 0
हरियाणा के रहने वाले रकबर खान को गोतस्करी के संदेह में कथित गौरक्षकों ने पीटकर मार डाला अलवर। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

पाक में कट्टरपंथियों के दबाव में कानून मंत्री ने दिया इस्तीफा

Posted by - November 27, 2017 0
   इस्‍तीफे के साथ ही प्रदर्शनकारियों ने 11 दिन से जारी अपना आंदोलन समाप्त किया  नई दिल्ली : इस्लामिक कट्टरपंथियों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *