बाघ नहीं, अब सेक्स की ताकत बढ़ाने के लिए हो रहा इस प्राणी का शिकार

265 0
मुंबई। बाघों का शिकार कर-करके जंगलों में उनकी तादाद कम कर दी गई। बाघों की खाल निकालकर बेची गई। उनके नाखून बेचे गए और हड्डियों और लीवर का सूप बनाकर सेक्स की दवा के तौर पर प्रचारित करके चीन में बेचा गया, लेकिन अब बाघों का शिकार सरकारी तंत्र की निगरानी की वजह से कम हो गया है। ऐसे में एक अन्य प्राणी की जान पर बन आई है। सेक्स की ताकत बढ़ाने के नाम पर धड़ल्ले से इस प्राणी का शिकार हो रहा है।

इस प्राणी का हो रहा है शिकार

मुंबई और गुजरात के समुद्र में अब शार्क का शिकार हो रहा है। इसकी फिन से सेक्स की ताकत बढ़ाने वाली दवा मिलती है। इस प्राणी का कितना शिकार हो रहा है, ये इसी से समझा जा सकता है कि खुफिया राजस्व निदेशालय यानी डीआरआई ने मुंबई और गुजरात से 4 लोगों को गिरफ्तार कर 8 हजार किलो शार्क फिन बरामद की है। यानी करीब 20 हजार शार्क को मारकर तस्करों ने इनकी फिन निकाली थी। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बरामद शार्क फिन की कीमत 35 से 40 करोड़ रुफए है। बरामद फिन को चीन और हांगकांग भेजा जाना था। गिरफ्तार लोगों ने बताया कि इन फिन से सेक्स की ताकत बढ़ाने वाली दवा बनती है।

फिन काटकर शार्क को छोड़ देते थे

गिरफ्तार लोगों ने बताया कि फिन को सुखाने के लिए उन्होंने प्लांट लगा रखा था। 6 टन की खेप बनाकर फरवरी में वो इन फिन को चीन भेजने वाले थे। शार्क को पकड़ने के बाद उनका फिन काटकर वापस समुद्र में फेंक देते थे। जहां वो कुछ देर में मर जाती थीं।

सुखाकर बनाया जाता है सूप

बताया जा रहा है कि शार्क के फिन के हड्डीनुमा हिस्से को सुखाया जाता है। फिर इसे पीसकर पाउडर बनता है। जिसे सूप की तरह बनाकर पीया जाता है। एक कटोरा सूप की कीमत करीब 7 हजार रुपए होती है। बता दें कि शार्क का शिकार प्रतिबंधित है। चीन और हांगकांग के अलावा सिंगापुर में भी शार्क फिन का जूस लोग पसंद करते हैं। बीच में दावा किया गया था कि इस सूप से कैंसर का इलाज भी हो सकता है, लेकिन बाद में ये बात हवा-हवाई साबित हुई।

21 में से 16 प्रजातियों पर खतरा

समुद्रों और महासागरों में शार्क की 21 प्रजातियां पाई जाती हैं। अंधाधुंध शिकार की वजह से इनमें से 16 प्रजातियों पर विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है। हाल ही में 13 संस्थानों के 15 वैज्ञानिकों के दल ने इस खतरे के बारे में चेतावनी जारी की है।

Related Post

मौत से जंग में हार गए आईपीएस सुरेंद्र दास, 5 दिन पहले खाया था जहर

Posted by - September 9, 2018 0
कानपुर। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी और कानपुर के पुलिस अधीक्षक (पूर्वी) के पद पर तैनात रहे सुरेन्द्र कुमार दास…

प्रसूताओं को होती है सरकारी अस्पतालों में तमाम परेशानी, यूपी में हुई स्टडी से खुलासा

Posted by - October 2, 2018 0
नई दिल्ली। मातृत्व स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाकर भारत समेत विकासशील देशों में प्रसव के दौरान मौत की घटनाओं को…

इलाहाबाद HC में योगी सरकार – विधायक के खिलाफ रेप का सबूत मिलने पर गिरफ्तारी

Posted by - April 12, 2018 0
इलाहाबाद। उन्नाव के बहुचर्चित गैंगरेप केस में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की गिरफ्तारी न किए जाने पर योगी आदित्यनाथ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *