म्‍यूजियम से हैदराबाद के निजाम का सोने का टिफिन और जवाहरात जड़ा कप चोरी

55 0

हैदराबाद।  शहर में पुरानी हवेली स्थित निजाम के संग्रहालय से रविवार रात (2 सितंबर) सोने का टिफिन बॉक्स और जवाहरात जड़ा कप चोरी हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत 50 करोड़ रुपये बताई जा रही है।  पुरातात्विक महत्व का यह सामान हैदराबाद के सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था।

संग्रहालय में हैं 450 वस्‍तुएं

एक वरिष्‍ठ पुलिस अफसर के मुताबिक, संग्रहालय का प्रबंधन देखने वालों ने सोमवार (3 सितंबर) को इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। उनका कहना है कि सोने के टिफिन का वजन करीब दो किलोग्राम है। उसमें हीरे और माणिक जड़े हैं। टिफिन संग्रहालय की चौथी मंजिल पर रखा था। इस संग्रहालय में अभी करीब 450 वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी हुई हैं। इनमें से कुछ छठे निजाम मीर महबूब अली खान की हैं।
चौथी मंजिल तक कैसे पहुंचे चोर ?

हैदराबाद के मीर चौक पुलिस स्टेशन में म्यूजियम के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर शौकत हुसैन की ओर से इस मामले में शिकायत दर्ज कराई गई है। हुसैन ने बताया कि जब सोमवार सुबह म्यूजियम खोला गया तो एक ताला टूटा हुआ था और कई सामान गायब थे।  पुलिस का अनुमान है कि चोर संग्रहालय की दीवार पर लगे लकड़ी के रोशनदान से रस्सी के सहारे चौथी मंजिल पर पहुंचे। पुलिस ने सामान का पता लगाने के लिए 10 टीमें बनाई हैं। पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से मामले की पड़ताल कर रही है।

Related Post

कमल हासन ने सीएम केजरीवाल की मौजूदगी में किया नई पार्टी का ऐलान

Posted by - February 21, 2018 0
‘मक्कल नीधि मय्यम’ रखा पार्टी का नाम, इसका मतलब है – न्याय का केंद्र जनता मदुरै। प्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन…

पीएम मोदी बोले – बदलाव लाने वालों को पद्म सम्मान

Posted by - January 28, 2018 0
‘मन की बात’ में कहा – हर क्षेत्र में हमारी नारी-शक्तियों ने असाधारण उपलब्धियां हासिल कीं नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *