लंबी उम्र के लिए 1 साल में 3 सप्ताह की छुट्टी जरूरी, रिसर्च में खुलासा

66 0

फिनलैंड। अगर आप लंबी जिंदगी चाहते हैं तो सिर्फ हेल्दी डाइट से कुछ नहीं होगा। इसके लिए छुट्टियां लेना भी जरूरी हैं। जी हां, अगर आप 1 साल में 3 सप्ताह की छुट्टी नहीं लेते हैं तो आपकी मौत जल्दी हो सकती है। यह खुलासा फिनलैंड में हुई एक स्टडी में हुआ है। इस स्‍टडी को पूरा करने में अनुसंधानकर्ताओं को करीब40 साल का वक्त लगा।

 

 

ऐसे की गई स्टडी

इस स्टडी की शुरूआत 1970 में हुई थी और इसमें 1, 222  मध्य आयु के ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जिनका जन्म 1919 और 1934 के बीच हुआ था। इन सभी लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, स्मोकिंग और मोटापे की वजह से हार्ट डिजीज का खतरा था। रिसर्च में शामिल 50 प्रतिशत लोगों को एक्सरसाइज करने, खान-पान का ध्यान रखने, धूम्रपान से बचने और हेल्दी वेट मेनटेन करने की सलाह भी दी गई। रिसर्च में शामिल वैसे लोग जिन्होंने 1 साल में 3 सप्ताह से कम की छुट्टी ली, उनकी अगले 30 साल में मौत की आशंका 37प्रतिशत अधिक थी।

 

क्या कहना है रिसर्चर्स का

फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिन्की के प्रोफेसर टीमो स्ट्रैंडबर्ग कहते हैं, अगर आप ऐसा सोचते हैं कि बिना छुट्टियां लिये हर वक्त किया गया आपका हार्ड वर्क आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा क्योंकि आपकी लाइफस्टाइल हेल्दी है तो आप गलत सोचते हैं। अगर लंबी आयु चाहते हैं तो छुट्टियां लेना भी जरूरी है।

 

Related Post

सचिन : अ बिलियन ड्रीम्स

फिल्‍म रिव्‍यू : कई अनछुए पहलुओं को दिखाती है ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’

Posted by - May 27, 2017 0
‘सचिन : अ बिलियन ड्रीम्स’ एक डॉक्यूमेंट्री ड्रामा है। यह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *