OMG: ब्लड प्रेशर घटाने की दवा से सावधान, आपको हो सकता है कैंसर !

139 0

वॉशिंगटन। जिंदगी की आपाधापी, व्यायाम की कमी और तनाव से आजकल ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। इसकी वजह से लोग ब्लड प्रेशर घटाने की दवा खाते हैं, लेकिन अब इसी दवा को लेकर गंभीर जानकारी सामने आई है। अमेरिकी दवा नियंत्रक FDA का कहना है कि ब्लड प्रेशर घटाने वाली दवा से आपको कैंसर हो सकता है। ध्यान देना जरूरी है कि भारत में 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है।

दवा में है कैंसर बनाने वाला केमिकल

एफडीए के मुताबिक जुलाई में उसे Valsartan नाम की दवा बनाने वाली कंपनी ने बताया था कि इसमें N-nitrosodimethylamine (NDMA) नाम का केमिकल है और इस केमिकल से कैंसर हो सकता है। इस दवा को अमेरिका की कैंबर फार्मास्यूटिकल्स बनाती है। हालांकि एफडीए का कहना है कि दवा में उपरोक्त केमिकल ज्यादा भले ही नहीं मिला है, लेकिन फिर भी ब्लड प्रेशर घटाने के लिए जो लोग इस दवा का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए। वजह ये भी है किValsartan का जो केमिकल कॉम्बिनेशन है, उसे अपनाकर तमाम और कंपनियां दूसरे नाम से या जेनेरिक दवाइयां बना रही हैं।

अमेरिका में इतने लोगों को है हाई ब्लड प्रेशर

अमेरिका में 10 करोड़ लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है। ये मरीज जनसंख्या का करीब आधा हैं। एफडीए के मुताबिक अभी हुई जांच से पता चला है कि Valsartan खाने वाले मरीजों में से करीब 8 हजार को कैंसर होने का खतरा है। इनके अलावा ये दवा खाने वाले और मरीजों की पहचान और उनकी जांच कराई जा रही है। बता दें कि Valsartan नाम की दवा अमेरिका में 320 मिलीग्राम की टैबलेट में मिलती है और इसमें कैंसर कारक केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा पाई गई है।

ब्लड प्रेशर की और दवाइयों की जांच

अमेरिका में Valsartan में कैंसर कारक केमिकल मिलने के बाद अब एफडीए ये जांच करा रहा है कि ब्लड प्रेशर घटाने वाली और दवाइयों में कहीं ये खतरनाक केमिकल तो नहीं है। इसके लिए एफडीए ने सभी दवा बनाने वाली कंपनियों, डॉक्टरों, केमिस्ट की दुकान चलाने वालों और अन्य जानकार लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। जानकारी ये भी मिली है कि Valsartan में जो केमिकल कॉम्बिनेशन है, वैसी कॉम्बिनेश की दवाइयां यूरोप में भी बिक रही हैं।

Related Post

जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 35-ए पर सुनवाई टली

Posted by - October 30, 2017 0
सर्वोच्‍च न्‍यायालय की तीन जजों की बेंच ने केंद्र सरकार को दी तीन महीने की मोहलत नई दिल्ली। जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष…

फिल्म निर्देशक कल्पना लाजमी ने दुनिया को कहा अलविदा, कैंसर से थीं पीड़ित

Posted by - September 23, 2018 0
मुंबई। नारीवादी विषयों पर फिल्में बनाने के लिए मशहूर कल्‍पना लाजमी का निधन हो गया है। वे 64 वर्ष की थीं।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *