एशियन गेम्स 2018 : 60 साल के प्रणब और 56 के शिवनाथ ने भारत को दिलाया 15वां गोल्ड

150 0

 

  • मुक्केबाज अमित पंघल ने भी मारा गोल्‍डेन पंच, पुरुष हॉकी में भारत को कांस्‍य पदक

जकार्ता। इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई गेम्‍स के 14वें दिन शनिवार (1‍ सितंबर) को प्रणब बर्धन और शिवनाथ सरकार ने पुरुषों की युगल ब्रिज स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। वहीं इससे पहले 49 किलोग्राम भारवर्ग में मुक्‍केबाज अमित पंघाल ने उज्‍बेकिस्‍तान के मुक्‍केबाज को 3-2 से मात देकर भारत की झोली में एक और गोल्‍ड मेडल डाल दिया। इस प्रकार भारत के अब कुल 15 गोल्‍ड मेडल हो गए हैं।

ब्रिज में भारत का स्‍वर्णिम सफर

ब्रिज में प्रणब बर्धन और शिवनाथ सरकार ने पुरुषों की युगल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया।  60 साल के प्रणब और 56 साल के शिवनाथ सरकार की जोड़ी ने 384 अंक हासिल करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। चीन के लिक्सिन यांग और गांग चेन ने 378 अंक हासिल कर रजत तथा इंडोनेशिया के हेंकी लासुट और फ्रेडी इडी मोनोप्पा ने 374  अंक के साथ कांस्य पदक जीता। भारत की दो अन्य जोड़ियां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। सुमित मुखर्जी और देबब्रत मजूमदार की जोड़ी 333 अंक लेकर नौवें जबकि सुभाष गुप्ता और सपन देसाई 306 अंक के साथ 12वें स्थान पर रहे।

पुरुषों की युगल ब्रिज स्पर्धा में 60 साल के प्रणब और 56 के शिवनाथ ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

कड़े मुकाबले में अमित ने जीता सोना

भारत के युवा मुक्केबाज 22 साल के अमित पंघाल ने शनिवार को हुए मुकाबले में भारत की उम्मीदों को पूरा करते हुए पुरुषों की 49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। राष्ट्रमंडल खेलों में रजत जीतने वाले अमित ने रियो ओलम्पिक-2016 के रजत पदक विजेता उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामाटोव को बेहद रोचक और कड़े मुकाबले में 3-2 से मात देकर एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

महिला स्‍क्‍वाश में रजत, पुरुष हॉकी में कांस्‍य

सराहनीय प्रदर्शन के बावजूद महिला स्क्‍वॉश टीम को हांगकांग के हाथों हार का सामना करना पड़ा और भारत को इस खेल में रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।  उधर, पुरुष हॉकी के मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को 2-1 से हराकर कांस्‍य पदक पर कब्‍जा जमाया। भारत के लिए आकाशदीप और हरमनप्रीत ने गोल किए जबकि पाकिस्‍तान के लिए एकमात्र गोल मोहम्‍मद अतीक ने किया।

एशियाई खेलों में भारत का अबतक का श्रेष्‍ठ प्रदर्शन

15वां गोल्‍ड जीतने के साथ ही भारत ने एशियाई खेलों के करीब 67 साल के इतिहास में अपने सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया है। कुल मिलाकर अब भारत के 15 गोल्‍ड, 24 सिल्‍वर और 30 ब्रॉन्‍ज समेत 69 पदक हो गए हैं। इससे पहले भारत ने साल 2010 में चीन के गुआंगझू में हुए एशियाड में सबसे ज्यादा 65 पदक जीते थे। एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने के मामले में भारत का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो गया है। भारत ने 1951 में दिल्ली में खेले गए एशियाई खेलों में भी 15 स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे।

Related Post

उर्वशी रौतेला के फर्जी आधार कार्ड से होटल में बुक कराया रूम, केस दर्ज

Posted by - March 29, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला के नाम का गलत इस्तेमाल करते हुए उनके फर्जी आधार कार्ड से एक फाइव स्टार होटल में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *