ज्यादा मुस्‍कराएंगे तो पड़ जाएंगी झुर्रिंयां, समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े

73 0

नई दिल्ली। लोग सलाह देते हैं कि हमेशा खुश रहना चाहिए और मुस्‍कराते रहना चाहिए। इससे उम्र लंबी होती है। लेकिन अगर हम कहें कि ये गलत है तो क्या आप विश्वास करेंगे ? इजरायल में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि ज्यादा मुस्‍कराने से आपकी उम्र बढ़ेगी नहीं बल्कि कम होगी।

ऐसे की गई स्टडी

शोधकर्ताओं ने 40 लोगों से महिला और पुरुषों की फोटो देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाने को कहा। 35 फोटो महिलाओं की और 35 फोटो पुरुषों की ली गई थीं। इन 40 लोगों को सभी महिला-पुरुषों की दो-दो फोटो दिखाई गईं। इनमें से एक में वह मुस्‍करा रहे थे और एक में उनका चेहरा सामान्‍य था। रिजल्‍ट में बताया गया है कि लोगों ने मुस्‍कराते हुए फोटो वाले व्‍यक्ति को बिना मुस्‍कान वाले फोटो की तुलना में एक साल बूढ़ा बताया।

क्या कहना है शोधकर्ताओं का

रिसर्चर्स का कहना है कि ज्यादा मुस्‍कराने से आपकी आंखों के आस-पास झुर्रिंयां पड़ने लगती हैं और आप उम्रदराज दिखने लगते हैं। इजरायल की बेंगूरिसन यूनिवर्सिटी में यह रिसर्च की गई है। रिसर्च टीम के प्रमुख जवी गनेल ने बताया, ऐसा पहली बार है जब मुस्‍कराने वाले लोगों को बूढ़ा बताया जा रहा है, वरना अभी तक तो यही माना जाता था कि मुस्‍कराने और खुश रहने से व्‍यक्ति जवान दिखता है।

Related Post

कश्मीर में सेना की मदद के लिए तैनात होंगे ब्लैक कैट कमांडो

Posted by - April 30, 2018 0
आतंकियों से एनकाउंटर और बंधक जैसे हालात के दौरान सुरक्षाबलों की करेंगे मदद नई दिल्ली। कश्मीर में जल्‍द ही नेशनल…

चीफ प्रॉक्टर ने ली बीएचयू घटना की जिम्मेदारी, दिया इस्तीफा, वीसी से छीने अधिकार

Posted by - September 27, 2017 0
वाराणसी । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में छात्रा से हुई छेड़खानी के बाद हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *