अब ट्रंप ने दी नई धमकी, शर्तें नहीं मानी तो WTO से बाहर हो जाएगा अमेरिका

47 0

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने धमकी दी है कि अगर विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने अमेरिका के साथ अपना रवैए में बदलाव नहीं किया तो अमेरिका इस संगठन से बाहर हो सकता है।

क्‍या बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति ?

राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ब्लूमबर्ग न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में धमकी भरे अंदाज में कहा, ‘अगर विश्व व्यापार संगठन अपने तरीके नहीं बदलता है और हमारी शर्तों पर खरा नहीं उतरता है तो हम डब्ल्यूटीओ से बाहर निकलने के बारे में सोच सकते हैं।’ ट्रंप के इस बयान के बाद दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं। बता दें कि अगर अमेरिका इस प्रकार का कोई फैसला लेता है तो दुनिया भर के ट्रेडिंग सिस्टम पर इसका काफी बड़ा असर पड़ सकता है।

हमने WTO के लिए काफी कुछ किया

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू में कहा, ‘हमने WTO के लिए काफी कुछ किया है। ऐसे में अब अगर वो हमारी शर्त नहीं मानते हैं तो उन पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।’ ट्रंप ने अपने इंटरव्यू में आगे कहा, ‘मुझे नहीं पता कि हम लोग इस संगठन में क्यों हैं। मुझे ऐसा लगता है कि WTO को सिर्फ इसलिए बनाया गया था, ताकि अमेरिका को बर्बाद कर सकें।’

दो जजों का चुनाव रोका

इस बीच अमेरिका ने विश्व व्यापार संगठन के विवाद निवारण व्यवस्था (dispute settlement system) के दो नए जजों के चुनाव का रास्ता रोक दिया है। इसकी वजह से डब्ल्यूटीओ के फ़ैसले सुनाने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। उधर, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइज़र ने भी डब्ल्यूटीओ पर अमेरिकी संप्रभुता में दख़ल देने का आरोप लगाया है।

1994 में हुई विश्व व्यापार संगठन की स्थापना

बता दें कि विश्व व्यापार संगठन की स्थापना 1994 में हुई थी। विश्व व्यापार संगठन की स्थापना वैश्विक व्यापार के नियम बनाने और तमाम देशों के बीच व्यापारिक विवादों के सुलझाने के लिए हुई थी। उसके बाद से यह वैश्विक व्यापार के नियमों का केंद्र बना हुआ है।

Related Post

केंद्र को SC की फटकार, कहा – ‘ताजमहल को सहेज नहीं सकते तो गिरा दें’

Posted by - July 11, 2018 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के संरक्षण को लेकर उठाए गए कदमों को लेकर केंद्र, उप्र सरकार तथा उसके प्राधिकारियों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *