OMG: ये गुण अगर नहीं हैं, तो आप नहीं हैं बुद्धिमान !

152 0

वॉशिंगटन। क्या आप जल्दी सोते हैं ? चीजों को करीने से रखते हैं ? क्या आप बिल्कुल गाली-गलौज नहीं करते ? अगर आपका जवाब हां में है, तो इसका मतलब ये है कि आप खुद को बुद्धिमान भले ही मानते हों, लेकिन आप हैं नहीं ! जी हां, अमेरिका में हुई एक रिसर्च का नतीजा तो यही बताता है।

मिनेसोटा यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च

अमेरिका की मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक अगर आप देर से सोते हैं, चीजों को करीने से और सही जगह नहीं रखते और बात-बात पर गाली देते हैं, तो आप बुद्धिमान हैं। इसके अलावा बुद्धिमान के और क्या गुण होते हैं, ये भी आपको बता देते हैं। तो नीचे जो बातें हम बताने जा रहे हैं, उन्हें पढ़कर तय कर लीजिए कि आप बुद्धिमान हैं या नहीं।

बुद्धिमानी का पैमाना है गाली-गलौज

रिसर्च के मुताबिक बुद्धिमान लोग अपनी बात को सही तरीके से रखने के लिए गाली-गलौज का सहारा लेते हैं। वो गाली देकर अपने तौर-तरीके, भावनाएं और विचार दूसरों के सामने रखते हैं।
 
देर से सोते हैं बुद्धिमान

रिसर्च कहती है कि ज्यादा आईक्यू वाले लोग रात में देर तक एक्टिव रहते हैं। जिन लोगों का आईक्यू 75 से कम होता है, वे रात पौने बारह बजे तक सो जाते हैं। जिनका आईक्यू लेवल 123 से ज्यादा होता है, वे रात साढ़े बारह बजे के आसपास सोते हैं।

हालात में घुल-मिल जाते हैं

रिसर्च से पता चला है कि बुद्धिमान व्यक्ति अपने आसपास के हालात में घुल-मिल जाते हैं। जबकि, जिनका आईक्यू लेवल कम होता है, वो हालात में कोई न कोई नुक्स यानी गड़बड़ी निकालते रहते हैं।

समस्याओं का समाधान निकालते हैं बुद्धिमान

अगर आपको समस्याओं का समाधान निकालने में मजा आता है, तो ये मान लीजिए कि आप काफी बुद्धिमान हैं।

अनोखे आइडिया और बुद्धिमानी

बुद्धिमानी और अनोखे आइडिया का करीबी रिश्ता है। रिसर्च से पता चला है कि बुद्धिमान लोग अनोखे आइडिया देते हैं, क्योंकि वे हमेशा कुछ न कुछ सोचते रहते हैं।

गलतियों से सीखते हैं सबक

मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के अनुसार बुद्धिमान लोग असफलताओं और गलतियों से सबक लेते हैं और पॉजिटिव सोचने के साथ उसी हालात में कुछ बेहतर करने की हमेशा कोशिश करते रहते हैं।

नैतिकता और ईमानदारी है बुद्धिमान की पहचान

बुद्धिमान लोगों में काफी नैतिकता होती है और वे ईमानदार भी होते हैं। गलती की ओर इंगित करना उनकी आदत में शामिल होता है।

चीजों को करीने से नहीं रखते

अगर आप अपनी चीजों को संभालकर और करीने से नहीं रखते, तो इसका मतलब है कि आप बुद्धिमान हैं। जबकि, पहले माना जाता था कि जो लोग चीजों को संभालकर और सही जगह रखते हैं, वे जिंदगी में सफलता हासिल करते हैं।

Related Post

राहुल का पीएम मोदी पर करारा हमला, बोले – ‘देश में नोटबंदी के कारण हो रहीं लिंचिंग की घटनाएं’

Posted by - August 23, 2018 0
हैम्‍बर्ग। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जर्मनी में बुधवार (22 अगस्‍त) को केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला और प्रधानमंत्री नरेंद्र…

फेसबुक के नकारात्मक प्रभावों के लिए जुकरबर्ग ने माफी मांगी

Posted by - October 3, 2017 0
फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने इस सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म के नकारात्मक प्रभावों के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है …

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *