मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पहली बार अलग से होगी ओबीसी की गिनती

125 0

नई दिल्‍ली। वर्ष 2021 में होने वाली जनगणना में केंद्र सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अलग से आंकड़े जुटाएगी। ऐसा पहली बार होगा जब जनगणना में ओबीसी में आने वाले सभी जाति के आंकड़े अलग से जुटाए जाएंगे। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बता दें कि इस संदर्भ में संसद में भी समय-समय पर मांग उठती रही है। मोदी सरकार के इस फैसले को 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है।

गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

इस मुद्दे पर शुक्रवार को गृह मंत्रालय में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक में गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू  और रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया के अधिकारी भी शामिल थे। गृहमंत्री ने अपने राज्य मंत्रियों और अधिकारियों के साथ 2021 के जनगणना की तैयारियों की समीक्षा की। मंत्रालय के मुताबिक, इस बार जनगणना की प्रक्रिया पूरी होने के तीन साल के भीतर ही अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी। पहले इसमें 7-8 साल लग जाते थे। बता दें कि 2011 की जनगणना में सभी जातियों की गिनती की गई थी। लेकिन अबतक उनके अंतिम आंकड़े सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

नई तकनीक से होगी जनगणना

मंत्रालय ने बताया कि अगली जनगणना में कई नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। तीन साल की समय सीमा में यह काम पूरा करने के लिए 25 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। मंत्रालय ने जानकारी दी कि इस बार घरों, गांवों और आवासीय क्षेत्रों की गणना में उनके पहचान के लिए तकनीकी नक्शे और सैटेलाइट मैपिंग को भी शामिल किया जाएगा।

जन्‍म-मृत्‍यु के सही पंजीकरण पर रहेगा जोर

गृहमंत्री ने समीक्षा के दौरान दूरदराज के इलाकों में जन्म और मृत्यु के सही पंजीकरण पर जोर दिया। इसके अलावा बच्चों व माताओं की मृत्यु दर और प्रजनन क्षमता से जुड़े आंकड़े भी इकट्ठा करने की तैयारी चल रही है। केंद्रीय गृह मंत्री ने 2021 में जनगणना के रोडमैप पर भी चर्चा की। जनगणना के आंकड़ों को अंतिम रूप देने के लिए डिजाइन और तकनीकी हस्तक्षेप में भी सुधार किए जाएंगे।

Related Post

हनीप्रीत के नाम अरबों की बेनामी संपत्तियां, पुलिस के हाथ लगे कई दस्‍तावेज

Posted by - October 17, 2017 0
चंडीगढ़। डेरा मुखी राम रहीम की गोद ली बेटी हनीप्रीत के नाम अरबों रुपये की बेनामी संपत्तियों का पता चला…

जम्मू-कश्मीर में बातचीत शुरू करेगी सरकार : राजनाथ

Posted by - October 23, 2017 0
पूर्व आईबी प्रमुख दिनेश्वर शर्मा होंगे केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, बातचीत के बाद केंद्र को सौंपेंगे रिपोर्ट  गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने…

सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

Posted by - October 6, 2017 0
  मथुरा जाते समय यमुना एक्सप्रेस-वे पर उनके काफिले की गाड़ियां आपस में भिड़ीं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *