अकेले रहते हैं, तो आप पर मंडरा रहा है ये गंभीर खतरा !

198 0

वॉशिंगटन। अगर आप अकेले रहते हैं या अकेले रहना पसंद करते हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि, ये अकेलापन आपके लिए गंभीर खतरा बन सकता है।
 
अकेले रहने से जल्दी होती है मौत !

अमेरिका में हुई एक रिसर्च कहती है कि जो लोग अकेले रहते हैं, उन्हें जल्दी मौत का खतरा होता है। रिसर्च के मुताबिक अकेले रहने से मौत का खतरा मोटापे से होने वाली मौत के मुकाबले ज्यादा गंभीर है।

अकेले रहना किन्हें होता है पसंद ?

दुनिया में 760 करोड़ इंसान रहते हैं। इनमें से काफी लोग अकेले रहते हैं। तो अब ये जानना जरूरी है कि आखिर अकेले रहना किन्हें पसंद होता है। रिसर्च कहती है कि जो लोग मन की बात को उजागर नहीं कर पाते और समाज से जुड़ने में खुद को नाकाम समझते हैं, वे ही अकेले रहते हैं। ऐसे ही लोगों में जल्दी मौत की आशंका होती है। जबकि, जो लोग सामाजिक तौर पर काफी एक्टिव होते हैं, वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं।

इतने लोगों पर की गई रिसर्च

न्यूयॉर्क पोस्ट अखबार के मुताबिक ब्रिघम यूनिवर्सिटी ने 218 छात्रों पर ये रिसर्च की और देखा कि समाज से जिनका जुड़ाव नहीं होता, उनमें जल्दी मौत की आशंका मोटापे से पीड़ित लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है। नतीजे बताते हैं कि जो बच्चे इंसानों के करीब नहीं रहते, वे जल्दी मौत के मुंह में समा जाते हैं।

ब्रिटेन में सबसे ज्यादा अकेले

हफिंग्टन पोस्ट के मुताबिक यूरोपीय देशों में ब्रिटेन में सबसे ज्यादा लोग अकेले रहते हैं। ऐसे लोगों की शारीरिक और मानसिक बीमारी पर हर साल ब्रिटिश सरकार को 25 मिलियन डॉलर खर्च करने होते हैं। वहीं, कनाडा में भी अकेले रहने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। अकेले रहने वालों में मुख्य तौर पर अनिद्रा, बीमारियों से लड़ने की ताकत में कमी और मानसिक बीमारियां ज्यादा देखी जाती हैं।

Related Post

रिसर्च : अगर ऑफिस में 40% तक महिलाएं हो तो आउटपुट में इतने प्रतिशत तक आता है सुधार

Posted by - December 5, 2018 0
मैसाचुसैट्स। ऑफिस में महिलाओं की अच्छी संख्या ही उनके अच्छे प्रदर्शन को बढ़ावा देती है। इसका मतलब यह है कि…

बोले मोदी- वर्ल्ड बैंक में रह चुके लोग भी रैंकिंग पर उठा रहे सवाल

Posted by - November 4, 2017 0
प्रवासी भारतीय केंद्र में इंडिया बिजनेस रिफॉर्म पर आयोजित सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *