इस बीमारी से ग्रस्त हो रही हैं ज्यादातर महिलाएं, बच्चे पैदा करने में होती है दिक्कत

58 0

नई दिल्ली। महिलाओं और युवतियों में एक खतरनाक बीमारी घर कर रही है। इस बीमारी की वजह से बच्चे पैदा करने में भी बड़ी समस्या आती है। बदलता खान-पान और कसरत की कमी से इस बीमारी से महिलाएं और युवतियां ग्रस्त हो रही हैं।

क्या है ये बीमारी ?

इस बीमारी को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या PCOS कहते हैं। इस बीमारी में महिलाओं के अंडाशय के बाहर छोटी और बड़ी गांठें बन जाती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक 20 फीसदी महिलाओं और युवतियों में ये बीमारी घर कर रही है।

इस वजह से होती है PCOS

डॉक्टरों के मुताबिक जिस वक्त लड़कियां बड़ी हो रही होती हैं, तो उनमें तमाम तरह के हारमोन भी बनने शुरू होते हैं। बदलती लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में हारमोन का बैलेंस बिगड़ने लगता है। इसके अलावा शारीरिक मेहनत में कमी भी PCOS की बड़ी वजह बन जाती है। इससे अंडाशय के बाहर गांठें बन जाती हैं और मासिक धर्म बिगड़ने लगता है। अंडाशय के बाहर सिस्ट यानी गांठ बनने से अंडाणु भी वक्त पर नहीं बनते या बनना बंद कर देते हैं। इस वजह से इस बीमारी से ग्रस्त महिलाएं आमतौर पर बच्चे को जन्म भी नहीं दे पातीं।

क्या है इलाज ?

PCOS होने पर अगर अंडाशय के बाहर छोटे सिस्ट हैं, तो उन्हें हारमोन थेरेपी से दूर करने की कोशिश होती है। अगर सिस्ट यानी गांठें बड़ी और संख्या में ज्यादा हैं, तो उन्हें सर्जरी के जरिए हटाया जाता है। अगर किसी युवती या महिला को बच्चे पैदा करने में दिक्कत हो रही हो या मासिक धर्म गड़बड़ हो, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि जल्दी इलाज सेPCOS से छुटकारा पाया जा सकता है।

Related Post

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ पर ट्वीट कर ट्रोल हुए करण जोहर..

Posted by - April 12, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड फिल्म निर्देशक करण जौहर वैसे तो लाइमलाइट में छाए रहते हैं, लेकिन इन दिनों वो अपनी आने वाली फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ…

यूक्रेन की मॉडल डारिया की मुश्किलें बढ़ीं, यूक्रेनी दूतावास का मदद से इनकार

Posted by - June 10, 2018 0
कोर्ट से जमानत मिलने के बाद क्राइम ब्रांच डारिया मोलचन को दिल्‍ली से फिर गोरखपुर लेकर आई शिवरतन कुमार गुप्ता…

महाभियोग प्रस्ताव पर कांग्रेस दो फाड़, मनमोहन नाराज, खुर्शीद भी विरोध में

Posted by - April 20, 2018 0
नई दिल्ली। कांग्रेस समेत 7 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ राज्यसभा के सभापति…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *