पहली सितंबर से देश में कई बड़े बदलाव, नई कार के लिए 3 साल का इंश्योरेंस जरूरी

75 0

नई दिल्‍ली। दो दिन बाद यानी पहली सितंबर से आम आदमी के लिए कई सारे महत्‍वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं, जिन्‍हें जानना बहुत जरूरी है। अब पहली सितंबर से दोपहिया व चार पहिया वाहनों के लिए नई इंश्‍योरेंस पॉलिसी लागू हो रही है, साथ ही ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए मुफ्त इंश्‍योरेंस की सुविधा खत्‍म हो जाएगी। आइए जानते हैं और कौन-कौन से बदलाव हो रहे हैं –

कार और दोपहिया वाहनों का इंश्‍योरेंस  

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बीमा नियामक इरडा ने सभी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसी होल्डर्स को लॉन्ग टर्म थर्ड पार्टी बीमा देने का निर्देश दिया है। इरडा ने एक सितंबर से नए चार पहिया वाहनों के लिए 3 सालों के लिए और दोपहिया वाहनों के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य कर दिया है। ऐसा करने से अब नई गाड़ी की शुरुआती कीमत बढ़ जाएगी, हालांकि उपभोक्‍ताओं इससे हर साल इंश्‍योरेंस रिन्‍यू कराने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

क्‍यों किया गया ऐसा

सुप्रीम कोर्ट ने 20 जुलाई को आदेश दिया था कि नई कार के लिए थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवर 3 साल और टू-व्‍हीलर्स के लिए 5 साल के लिए होगा। ऐसा इसलिए अनिवार्य किया गया है क्‍योंकि गाड़ियों के लिए इंश्योरेंस अनिवार्य बनाने के बावजूद बहुत कम लोग इसे रिन्यू करा रहे थे। वाहनों के पुराने होने और उसकी वैल्यू तेजी से कम होने के कारण कई लोग या तो इसे सालाना आधार पर रिन्यू नहीं कराते थे या फिर ऐसी पॉलिसी खरीदते थे, जो सभी तरह के रिस्क को कवर नहीं करती थी।

ट्रेन यात्रियों को अब मुफ्त इंश्‍योरेंस नहीं 

IRCTC  ने 1 सितंबर से ई-टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा को बंद करने की घोषणा की है। अब अगर आप इंश्योरेंस की सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त भुगतान करना होगा। इस फैसले के बाद सफर करने वाले यात्री की इच्छा पर निर्भर करेगा कि वह इंश्योरेंस कराना चाहता है या नहीं। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी दिसंबर 2017 से ही यात्रियों को फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दे रहा है। उस समय आईआरसीटीसी ने डेबिट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर लगने वाले चार्ज को भी खत्म कर दिया था।

इंडिया पोस्‍ट के पेमेंट बैंक की होगी शुरुआत

पहली सितंबर से ही डाक विभाग के पेमेंट बैंक की भी शुरुआत होने जा रही है। संभवत: यह देश का पहला ऐसा बैंक होगा, जो लोगों तक डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराएगा। पोस्टल डिपार्टमेंट (डाक विभाग) के देश भर में फैले पोस्टमैन (पोस्टमैन) के जरिए यह सर्विस मुहैया करवाई जाएगी। बता दें कि बैंक जहां सेविंग अकाउंट पर  करीब 4 फीसदी ब्याज देते हैं, वहीं  डाक विभाग का पेमेंट बैंक  सेविंग अकाउंट पर 5.5  फीसदी ब्याज देगा। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक सितंबर को एक कार्यक्रम में आईपीपीबी की औपचारिक शुरुआत करेंगे।

आईटीआर नहीं भरा तो देनी होगी पेनाल्‍टी

अगर आपने 31 अगस्त, 2018 तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया तो आपको 1 सितंबर से इसके लिए पेनाल्टी देनी होगी। यह पेनाल्टी आप पर आयकर की धारा 234F के अंतर्गत लगाई जाएगी। अगर आपकी आय पांच लाख तक या उससे कम है और आपको 1000 रुपये की पेनाल्टी देनी होगी। अगर आय 5 लाख से ज्यादा है तो यह पेनाल्‍टी 5,000 रुपये हो जाएगी। हालांकि पेनाल्‍टी के साथ भी आपको 31 दिसंबर, 2018 तक रिटर्न फाइल करना होगा। अगर आप अपना आईटीआर 1 जनवरी से 31 मार्च, 2019 तक भरते हैं तो आपको 10,000 रुपये पेनाल्टी के तौर पर देने होंगे।

 

Related Post

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, नहीं रह पाएंगे सरकारी बंगले में

Posted by - May 7, 2018 0
फैसले के बाद अब अखिलेश, मायावती, राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह को छोड़ना पड़ेगा सरकारी बंगला सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मिनिस्टर…

‘रहस्यमय’ ढंग से कश्मीर में लापता हो रही हैं लड़कियां !

Posted by - July 26, 2018 0
श्रीनगर। कश्मीर में हाल ही में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया  है। कश्मीर के विभिन्न इलाकों,  खासकर राजधानी श्रीनगर से लड़कियों के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *