पैसेंजर्स की एंट्री के वक्त फ्लाइट अटेंडेंट के हाथ क्यों होते हैं पीछे ?

123 0

नई दिल्ली। जब भी आप फ्लाइट से सफर करते हैं तो कई ऐसी सारी चीजें हैं जिस पर ध्यान नहीं देते हैं। अगली बार फ्लाइट से सफर करते वक्त गौर करिएगा कि विमान में एंट्री के दौरान फ्लाइट अटेंडेंट के हाथ पीछे होते हैं। लेकिन फ्लाइट अटेंडेंट ऐसा क्यों करते हैं, इसकी वजह आप जानते हैं ?

इसलिए करते हैं ऐसा

दरअसल, फ्लाइट अटेंडेंट अपने हाथ में एक काउंटिग मशीन रखते हैं। इस मशीन के द्वारा वो विमान में प्रवेश करने वाले यात्रियों की गिनती करते हैं। यह मशीन बहुत छोटी सी होती है। फ्लाइट अटेंडेंट को यात्रियों का welcome भी करना होता है, इसलिए वो इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि यात्रियों का ध्यान मशीन पर ना जाए। यही कारण है कि फ्लाइट अटेंडेंट अपने हाथ पीछे की तरफ रखते हैं।

फ्लाइट के अंदर भी होती है गिनती

यात्रियों की गिनती करने वाली यह मशीन नॉन इलेक्ट्रॉनिक होती है। फ्लाइट अटेंडेंट मशीन को क्लिक करते हुए एक-एक यात्री की गिनती करते हैं। इसके अलावा जब फ्लाइट में लोग अपनी सीट पर बैठ जाते हैं तो दोबारा उनकी गिनती की जाती है। फिर उसे मशीन की काउंटिग से मैच कराया जाता है।

आसान नहीं फ्लाइट अटेंडेंट की लाइफ

एक फ्लाइट अटेंडेंट की जिंदगी भी बड़ी अजीब होती है। पब्लिक सेक्टर के हर फील्ड में काम करने वाले लोगों को काफी कुछ झेलना पड़ता है, लेकिन फ्लाइट अटेंडेंट की बात कुछ अलग है। 10 हज़ार फीट पर उड़ते हुए सभी यात्रियों की बातें सुनना, उनकी जरूरतों को पूरा करना, उनकी गंदगी साफ करना थोड़ा अलग होता है।

Related Post

प्रणब मुखर्जी ने बताया, जब ममता के कारण उन्हें महसूस हुई बेइज्जती

Posted by - October 18, 2017 0
पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने ममता बनर्जी को जन्मजात विद्रोही करार दिया और उन क्षणों को याद किया जब वह…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *