अब मोबाइल पर केवल एक क्लिक से सुनिए दुनिया के किसी भी देश का रेडियो चैनल

89 0

लखनऊ। आप अपने घर में बैठे हों या कहीं लॉन्‍ग ड्राइव पर निकले हों और बोर हो रहे हों तो अब अपने मोबाइल फोन पर ही भारत समेत दुनिया के किसी भी देश का रेडियो चैनल सुन सकते हैं। जी हां, ये कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है। दरअसल, यह संभव हुआ है इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के कारण, जिसने आम लोगों को वर्ल्‍ड सैटेलाइट रेडियो से जोड़ने का काम किया है।

कैसे हुआ संभव ? 

बता दें कि ISRO ने लोगों को दुनिया भर के रेडियो स्टेशनों से जोडऩे के लिए एक लाइव रेडियो स्टेशन लॉन्च किया है। इसे ‘रेडियो गार्डन’ (Radio garden) नाम दिया गया है। दरअसल, इसे एक एप के तौर पर डिजाइन किया गया है, जिसे एंड्रायड के साथ आईओएस वर्जन पर भी फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

क्‍या है इसकी खासियत ?

ISRO के ‘रेडियो गार्डन’ की मदद से म्यूजिक के साथ-साथ दुनिया भर के समाचार भी सुने जा सकते हैं। खास बात यह है कि सर्च के दौरान दुनिया भर के रेडियो टावर की लोकेशन भी दिखाई देती है। साथ ही आप यह भी जान सकते हैं कि मौजूदा रेडियो स्टेशन किस देश का है और किस फ्रीक्वेंसी पर काम कर रहा है। वर्ल्‍ड सैटेलाइट रेडियो में प्राइवेट एफएम चैनल भी उपलब्ध हैं। एप के साथ इसे आप ब्राउजर में भी चला सकते हैं। इस पर रेडियो की आवाज भी काफी स्‍पष्‍ट सुनाई देती है।

कैसे सर्च करेंगे स्‍टेशन ?

इस एप को डाउनलोड करने के बाद इसमें गोल-गोल घूमती नीली पृथ्वी दिखाई देती है। पृथ्‍वी पर हरे रंग के ढेर सारे बिंदु नजर आते हैं। दरअसल, ये हरे बिंदु ही रेडियो स्‍टेशन का संकेत हैं। जैसे ही आप किसी हरे बिंदु पर क्लिक करते हैं, तो वह बिंदु जिस देश के जिस स्‍थान का होता है, वहां का रेडियो लाइव बजने लगता है। रेडियो स्टेशन की लोकेशन ढूंढने के लिए इसमें एडवांस सर्च का ऑप्शन भी है। वर्ल्‍ड सैटेलाइट रेडियो स्टेशन के जरिए किसी भी देश के रेडियो स्टेशन को आसानी से सुना जा सकता है।

Related Post

सऊदी अरब के शाही महल में बंदूकधारी ने दो गा‌र्ड्स की हत्‍या की

Posted by - October 8, 2017 0
महल के मुस्तैद सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को मार गिराया, एके-47 राइफल और तीन ग्रेनेड बरामद रियाद। सऊदी अरब के जेद्दा स्थित…

पाक सरकार को हाईकोर्ट की फटकार, कहा – सबूत दो वर्ना सईद की नजरबंदी खत्म

Posted by - October 11, 2017 0
कोर्ट में नहीं पहुंचे गृह सचिव, डिप्टी अटार्नी जनरल ने जवाब दाखिल करने के लिए मांगा समय लाहौर। भारत और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *