एशियन गेम्स 2018 : 11वें दिन भारत के हुए 11 गोल्ड, ट्रिपल जंप और हेप्टाथलान में मिला सोना

139 0

जकार्ता 18वें एशियाई खेलों में 11वां दिन भारत के लिए डबल खुशियां लेकर आया। भारत ने बुधवार (29 अगस्‍त) को ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में एक के बाद एक लगातार 2 गोल्ड मेडल जीते। पहला गोल्ड ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह ने जीता। इसके बाद महिला हेप्टाथलान में स्‍वप्‍ना बर्मन ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए देश को 11वां गोल्ड मेडल दिलाया।

ट्रैक एंड फील्ड में भारत के हुए 5 गोल्ड, कुल 54 पदक

बुधवार को मिले दो गोल्‍ड मेडल के साथ जकार्ता में चल रहे 18वें एशियाई खेलों के ट्रैक एंड फील्ड में अब भारत के 5 गोल्ड हो गए हैं। इससे पहले नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक, तजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉट पुट और मनजीत सिंह ने 800 मीटर की दौड़ में गोल्ड मेडल जीता है।  इस तरह भारत के अब 11 गोल्‍ड, 20 सिल्‍वर और 23 ब्रॉन्‍ज समेत कुल 54 पदक हो गए हैं।

अरपिंदर ने किया कमाल

अरपिंदर की पहली कूद असफल रही। इसके बाद उन्होंने दूसरी कूद में 16.58 मीटर की छलांग लगाकर चोटी पर जगह बना ली। तीसरी छलांग उन्होंने 16.77 मीटर की लगाई जो एशियन गेम्स में उन्हें गोल्ड मेडल दिलवाने के लिए काफी था। अरपिंदर की चौथी छलांग 16.08 मीटर रही। हालांकि उनकी पांचवीं और छठी छलांग सफल नहीं रही। एक समय तक सुरेश बाबू दूसरे स्थान पर चल रहे थे लेकिन बाद में वह फिसल गए। बता दें कि भारत ने एशियन गेम्‍स में तिहरी कूद में 48 साल बाद स्वर्ण पदक जीता है। इससे पहले महिंदर सिंह ने 1970 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था।

हेप्‍टाथलान में स्वप्ना ने रचा इतिहास

स्वप्ना बर्मन ने बुधवार को एथलेटिक्स में देश को पांचवां गोल्ड मेडल दिलवाया है। भारत की ही पूर्णिमा हेम्बराम चौथे स्थान पर रहीं। दो दिन तक चले इस इवेंट में 21 वर्षीया स्‍वप्‍ना ने चोटी पर अपनी पकड़ बनाए रखी। हेप्‍टाथलॉन के आखिरी इवेंट 800 मीटर, दौड़ में उन्होंने 2:21.13 मिनट का समय लिया और 803 अंक अर्जित किया। यह उन्हें गोल्ड जितवाने के लिए काफी था।

हेप्टाथलान में स्वप्ना बर्मन ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए देश को 11वां गोल्ड मेडल दिलाया

दुती चंद को 200 मीटर रेस में सिल्वर

भारत की फर्राटा धाविका दुती चंद ने भी बुधवार को उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करते हुए महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जीता। दुती ने 23.20 सेकंड में 200 मीटर की दौड़ पूरी की। पहले स्थान पर बहरीन की इडिडियॉन्ग ओडियॉन्ग रहीं, जिन्‍होंने 22.96 सेकंड के साथ गोल्ड पर कब्जा किया। चीन की योंग ली वी ने 23.27 सेकंड के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। बता दें कि यह एशियन गेम्स-2018 में दुती का दूसरा सिल्वर मेडल है। इससे पहले दुती ने महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में भी सिल्वर मेडल जीता था।

फर्राटा धाविका दुती चंद ने महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जीता

मिक्‍स्‍ड डबल्‍स टेटे में भारत को कांस्‍य

भारत को दिन का दूसरा मेडल टेबल टेनिस में मिला। मिक्स्ड डबल्स में मणिका बत्रा और शरत कमल ने कांस्य पदक जीता। दोनों को सेमीफाइनल में चीन की जोड़ी ने हरा दिया,  जिसके कारण उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

महिला हॉकी में भारत फाइनल में

11वें दिन भारत ने महिला हॉकी के सेमीफाइनल मुकाबले में तीन बार की एशियन चैंपियन चीन को 1-0 से हराकर इतिहास रच दिया है। भारत ने 20 साल बाद महिला हॉकी के फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम ने इंडोनेशिया को 8-0, कजाकस्तान को 21-0, कोरिया को 4-1 और थाईलैंड को 5-0 से हराया था। फाइनल में भारत का मुकाबला जापान से होगा।

मुक्‍केबाजी में भी दो पदक पक्‍के

भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण ने 18वें एशियाई खेलों में बुधवार को पुरुषों की 75 किलोग्राम मिडलवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस जीत के साथ विकास ने इस स्पर्धा में अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल में उनका सामना कजाकिस्तान के अबिलखान अमानकुल से होगा। विकास ने इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। उधर,  भारतीय मुक्केबाज अमित ने भी 11वें दिन पुरुषों की 49 किलोग्राम फ्लाईवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस जीत के साथ अमित ने अपने लिए इस स्पर्धा का एक पदक पक्का कर लिया है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *