आप जानते हैं, अंग्रेजी फिल्मों के सेक्स सीन्स क्यों लगते हैं इतने असली ?

358 0

लॉस एंजेलेस। फिल्मों में सेक्स सीन्स खूब होते हैं और इस तरह के सीन करने वाले एक्टर्स को लोग खूब पहचानते हैं, लेकिन कम ही को पता होगा कि आखिर स्क्रीन पर इतने बेहतरीन तरीके से ये एक्टर्स कैसे सेक्स सीन कर लेते हैं और वो भी इतने लोगों के सामने। तो जनाब, हैरत मत कीजिए। फिल्मों में सेक्स सीन्स को असली जैसा बनाने के के लिए ऐसे प्रोफेशनल्स को बुलाया जाता है, जो एक्टर्स को बताते हैं कि सेक्स सीन को असली रंग देने के लिए वे क्या करें और क्या नहीं।

सेक्स कंसल्टेंट आते हैं सीन समझाने

फिल्मों के बारे में तो सबको पता है कि एक्शन सीन्स को फिल्माने के लिए एक्शन डायरेक्टर होता है, लेकिन इसी तर्ज पर अब सेक्स सीन्स को फिल्माने के लिए कंसल्टेंट्स बुलाए जाते हैं। हॉलीवुड की एक फिल्म है ‘स्विच’। इस फिल्म में सेक्स सीन्स हैं और इन्हें ठीक से कराने के लिए प्रोड्यूसर्स ने सेक्स कंसल्टेंट्स की सेवा ली। इस बारे में फिल्म की एक्टर एमिली सुशर ने बताया कि सेक्स कंसल्टेंट ने शूटिंग के दौरान उन्हें बताया कि कब और कहां अपने को-एक्टर को किस करना है और बाकी सीन्स में कैसे सेक्स का नेचुरल लुक लाया जा सकता है।

करीब दो साल पहले से चलन में आया

सुशर के मुताबिक, सेक्स संबंधी कंसल्टेंट्स को फिल्मों की शूटिंग के लिए बुलाने की शुरुआत करीब दो साल पहले हुई है। यहां तक कि इसके लिए इंटीमेसी डायरेक्टर्स इंटरनेशनल नाम की संस्था भी बनी है, जो फिल्मों में सेक्स के सीन कराने वाले कंसल्टेंट्स को ट्रेनिंग देती है। हालत अब ये है कि फिल्मों में ही नहीं, बल्कि यूरोप और अमेरिका में होने वाले नाटकों में भी सेक्स सीन्स को बेहतर तरीके से दिखाने के लिए कंसल्टेंट्स बुलाए जाने लगे हैं।

एक्टर्स की सुरक्षा भी कराते हैं सेक्स कंसल्टेंट्स

दरअसल, फिल्मों में आपने देखा होगा कि कई बार सेक्स सीन्स काफी वायलेंट होते हैं। ऐसे सीन्स की शूटिंग के दौरान एक्टर्स को चोट लगने की भी काफी आशंका होती है। ऐसे में सेक्स कंसल्टेंट्स एक्टर्स को बताते हैं कि वे किस तरह बेड पर गिरें या एक-दूसरे को चिपकाएं, ताकि उन्हें चोट लगने का खतरा कम से कम हो।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब SC/ST एक राज्य में ही ले पाएंगे आरक्षण का लाभ

Posted by - August 30, 2018 0
नई दिल्‍ली। SC/ST आरक्षण से जुड़े मामले में गुरुवार (30 अगस्‍त) को सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम फैसला…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *