शरीर पर लगाने भर से आपकी बीमारी के बारे में हर जानकारी देगी ये त्वचा

70 0

सैन डियागो। आजकल टैटू का काफी चलन है। तरह-तरह के टैटू लोग अपने शरीर पर बनवाते हैं, लेकिन जरा सोचिए कि कोई टैटू ऐसा भी हो, जो बता सके कि आपको कोई बीमारी तो नहीं। जी हां, ऐसा जल्द ही होने वाला है। वैज्ञानिकों ने ऐसी त्वचा बनाने में सफलता हासिल कर ली है, जिसे शरीर पर चिपका लेने से होने वाली बीमारियों की पहचान हो सकेगी और उनका इलाज भी हो सकेगा।

ऐसे करेगी ये स्किन काम
अमेरिका की इलिनॉय यूनिवर्सिटी में बनी इस आर्टिफिशियल स्किन को बदन पर ऐसे टैटू की तरह चिपका दिया जाएगा, जो कभी भी हटाया जा सकता है। इस स्किन में सेंसर होंगे, जो शरीर में होने वाली बीमारी की पहचान करेंगे और लोगों को मर्ज की पहचान के लिए लंबे वक्त तक मशीनों से बंधे नहीं रहना होगा। इन स्किन से दिमाग, दिल और मसल्स से जुड़ी बीमारियों की जानकारी पलक झपकते ही मिल जाएंगी। खास बात ये भी कि इसमें कोई तार, पिन या जेल नहीं होगा।

इतनी पतली होगी ये स्किन
वैज्ञानिकों ने जो आर्टिफिशियल स्किन बनाई है, वो इंसान के बाल जितनी टाई की है और इन्हें शरीर पर लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को इनका अहसास भी नहीं होगा। इन आर्टिफिशियल स्किन के ऊपर टेम्पररी टैटू भी बनाए जा सकेंगे। स्किन पर लगे सेंसर्स से मरीज के सेलफोन तक डेटा पहुंचेगा और फिर उसे डॉक्टर को भेज दिया जाएगा। इन स्किन को सिलिकॉन से नहीं बनाया गया है क्योंकि वे मुड़ते नहीं हैं। इसके लिए रिसर्च करने वालों ने अलग तत्व का इस्तेमाल किया है। खास बात ये भी है कि पानी से गीला करने पर इस इलेक्ट्रॉनिक स्किन को हटाया भी जा सकेगा। इस स्किन को कैथीटर के साथ दिल के भीतर तक भी पहुंचाया जा सकता है।

Related Post

राहुल बोले – मैं पीएम होता तो डस्ट बिन में फेंक देता नोटबंदी की फाइल

Posted by - March 10, 2018 0
दक्षिण एशियाई देशों की 5 दिन की यात्रा पर हैं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सिंगापुर। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *