बुजर्गों के लिए चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद, याददाश्त जो जाती है तेज

48 0

रोम। चॉकलेट छोटों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद होती है। कुछ लोग चॉकलेट को जंक फूड समझते हैं, इसीलिए रोजाना चाकलेट खाने से बचते हैं। लेकिन चॉकलेट खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, शायद ये आप भी नहीं जानते होंगे। यह सबसे ज्यादा बुजर्गों के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से उनकी याददाशत तेज होती है।

रिसर्च में क्या आया सामने

इटली के शोधकर्ताओं ने बताया कि जो बुजुर्ग रोजाना कोका फ्लावनोल्स लेते हैं, उनके सामान्य संज्ञान, ध्यान व याददाश्त वाले कार्यों में सुधार देखा गया। इसे खाने से उनकी दूसरी मानसिक गड़बड़ियां दूर हो सकती हैं। चॉकलेट के फायदे का कारण इसमें मौजूद कोका बीन है, जो इसका मुख्य घटक है और फ्लावनोल्स का एक अच्छा स्रोत है।

क्या कहना है रिसर्चर का

इटली के एलक्यूविला विश्वविद्यालय की रिसर्चर वेलिंटिना सोकी ने कहा, चॉकलेट तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है। इसे खाने से हैपी हॉर्मोन जेनरेट होता है। जो बुजुर्ग ज्‍यादातर चॉकलेट के जरिए कोका फ्लावनोल्स का सेवन करते हैं, उनके सामान्य ध्यान में भी सुधार आता है।

डॉर्क चॉकलेट होती है बेस्ट

बाजार में उपलब्ध कई तरह की चॉकलेट्स में से सबसे बेहतर है डार्क चॉकलेट। इसमें शुगर की मात्रा बेहद कम या नहीं के बराबर होती है और यह चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है। इसके अलावा चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है।

Related Post

शोधकर्ताओं का दावा : स्वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में क्रांति ला सकते हैं बायो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

Posted by - October 15, 2018 0
नई दिल्‍ली। दुनिया भर में लोगों की उम्र और उनको होने वाली बीमारियों के आंकड़ों में तेजी से बदलाव देखा…

गलत रिटर्न भरा तो पहुंच सकते हैं सलाखों के पीछे, IT ने चेताया

Posted by - April 18, 2018 0
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍होंने आयकर रिटर्न में आमदनी को कम करके…

सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ रहा महिलाओं का ‘ग्रीन गैंग’

Posted by - April 12, 2018 0
मिर्जापुर में गैंग की महिलाएं गांव-गांव जाकर नशा करने वालों के खिलाफ चलाती हैं मुहिम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वच्छता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *