बुजर्गों के लिए चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद, याददाश्त जो जाती है तेज

37 0

रोम। चॉकलेट छोटों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद होती है। कुछ लोग चॉकलेट को जंक फूड समझते हैं, इसीलिए रोजाना चाकलेट खाने से बचते हैं। लेकिन चॉकलेट खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, शायद ये आप भी नहीं जानते होंगे। यह सबसे ज्यादा बुजर्गों के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से उनकी याददाशत तेज होती है।

रिसर्च में क्या आया सामने

इटली के शोधकर्ताओं ने बताया कि जो बुजुर्ग रोजाना कोका फ्लावनोल्स लेते हैं, उनके सामान्य संज्ञान, ध्यान व याददाश्त वाले कार्यों में सुधार देखा गया। इसे खाने से उनकी दूसरी मानसिक गड़बड़ियां दूर हो सकती हैं। चॉकलेट के फायदे का कारण इसमें मौजूद कोका बीन है, जो इसका मुख्य घटक है और फ्लावनोल्स का एक अच्छा स्रोत है।

क्या कहना है रिसर्चर का

इटली के एलक्यूविला विश्वविद्यालय की रिसर्चर वेलिंटिना सोकी ने कहा, चॉकलेट तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है। इसे खाने से हैपी हॉर्मोन जेनरेट होता है। जो बुजुर्ग ज्‍यादातर चॉकलेट के जरिए कोका फ्लावनोल्स का सेवन करते हैं, उनके सामान्य ध्यान में भी सुधार आता है।

डॉर्क चॉकलेट होती है बेस्ट

बाजार में उपलब्ध कई तरह की चॉकलेट्स में से सबसे बेहतर है डार्क चॉकलेट। इसमें शुगर की मात्रा बेहद कम या नहीं के बराबर होती है और यह चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है। इसके अलावा चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है।

Related Post

राम मंदिर पर सुलह का फॉर्मूला देने वाले नदवी मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से बर्खास्त

Posted by - February 11, 2018 0
बोर्ड से निकाले गए नदवी बोले – बयान पर हूं कायम, शरियत में मस्जिद को शिफ्ट करने की गुंजाइश नई…

फिल्म ‘धड़क’ के नए पोस्टर में दिखी जाह्नवी- ईशानी लव केमिस्ट्री

Posted by - June 8, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड में डेब्‍यू करने जा रहीं एक्ट्रेस श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर की आने फिल्म फिल्म ‘धड़क’ का एक नया पोस्टर रिलीज…

पाकिस्तान ने 26/11 के हमलावरों को बचाने के लिए मुख्य अभियोजक को हटाया

Posted by - April 30, 2018 0
पाक सरकार के इस कदम से षड्यंत्रकारियों पर कानूनी शिकंजा कसने के भारत के प्रयास को झटका लाहौर/मुंबई। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *