बुजर्गों के लिए चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद, याददाश्त जो जाती है तेज

68 0

रोम। चॉकलेट छोटों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद होती है। कुछ लोग चॉकलेट को जंक फूड समझते हैं, इसीलिए रोजाना चाकलेट खाने से बचते हैं। लेकिन चॉकलेट खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, शायद ये आप भी नहीं जानते होंगे। यह सबसे ज्यादा बुजर्गों के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से उनकी याददाशत तेज होती है।

रिसर्च में क्या आया सामने

इटली के शोधकर्ताओं ने बताया कि जो बुजुर्ग रोजाना कोका फ्लावनोल्स लेते हैं, उनके सामान्य संज्ञान, ध्यान व याददाश्त वाले कार्यों में सुधार देखा गया। इसे खाने से उनकी दूसरी मानसिक गड़बड़ियां दूर हो सकती हैं। चॉकलेट के फायदे का कारण इसमें मौजूद कोका बीन है, जो इसका मुख्य घटक है और फ्लावनोल्स का एक अच्छा स्रोत है।

क्या कहना है रिसर्चर का

इटली के एलक्यूविला विश्वविद्यालय की रिसर्चर वेलिंटिना सोकी ने कहा, चॉकलेट तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है। इसे खाने से हैपी हॉर्मोन जेनरेट होता है। जो बुजुर्ग ज्‍यादातर चॉकलेट के जरिए कोका फ्लावनोल्स का सेवन करते हैं, उनके सामान्य ध्यान में भी सुधार आता है।

डॉर्क चॉकलेट होती है बेस्ट

बाजार में उपलब्ध कई तरह की चॉकलेट्स में से सबसे बेहतर है डार्क चॉकलेट। इसमें शुगर की मात्रा बेहद कम या नहीं के बराबर होती है और यह चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है। इसके अलावा चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है।

Related Post

बीएसएफ के ‘ऑपरेशन अर्जुन’ से पाकिस्तान तबाह, दिखाने लगा सफेद झंडा

Posted by - September 27, 2017 0
सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पिछले महीने से जानबूझकर जम्मू कश्मीर के आम नागरिकों को निशाना बना रहे पाकिस्तान की नापाक हरकतों…

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा के लोगों को बताया ‘बंदरों से बचने’ का अनोखा फार्मूला

Posted by - September 1, 2018 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में कई परियोजनाओं का लोकार्पण…

अगर नहीं पता JioFi डिवाइस में पासवर्ड जानने का तरीका, तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है

Posted by - September 19, 2018 0
नई दिल्ली। रिलायंस JioFi हाईस्पीड वायरलेस कनेक्शन के लिए Reliance Jio द्वारा ऑफर किया जाने वाला एक हॉटस्पॉट डिवाइस है।…

जिन्हें 11 साल से पहले आ जाते हैं पीरियड्स उनके बेटों को करना पड़ता है इस चीज का सामना : स्टडी

Posted by - October 13, 2018 0
कोपेनहेगन। जिन महिलाओं को पहली बार पीरियड्स 11 साल से पहले हो जाते हैं, उनके बेटों को कई चीजों का…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *