वैज्ञानिकों ने विकसित की शरीर में लगने वाली GPS प्रणाली, खोज निकालेगी ट्यूमर

316 0

बोस्टन। वैज्ञानिकों को शरीर के भीतर लगने वाली एक वायरलेस जीपीएस प्रणाली विकसित करने में सफलता मिली है, जिसकी मदद से ट्यूमर का पता लगाया जा सकेगा। यही नहीं, यह जीपीएस प्रणाली शरीर के भीतर लगाए जा सकने वाले इम्प्लांट के लिए सही जगह का भी पता लगा सकेगी। इस इम्प्लांट की मदद से शरीर के भीतर खास स्थानों तक दवा पहुंचाई जा सकेगी।

किसने की खोज ?

इस जीपीएस प्रणाली को अमेरिका के मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और मेसाच्युसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है। पशुओं पर किए गए परीक्षणों में वैज्ञानिकों की टीम ने दिखाया कि रिमिक्स नाम की यह जीपीएस प्रणाली सेंटीमीटर स्तर की सटीकता के साथ इम्प्लांट का पता लगा सकने में सक्षम है। रिमिक्स एक प्रोटॉन थेरेपी है। इसके लिए डॉक्टर विकिरण का उपयोग करते हैं लेकिन बेहद सटीकता के साथ। इसमें रिमिक्स की भूमिका मार्कर वाली होती है।

कैसे काम करती है यह प्रणाली ?

परीक्षण के दौरान शोधकर्ताओं ने पशुओं के ऊतकों में छोटे मार्कर इम्प्लांट किए। मार्कर किस तरह अपना रास्ता तय करता है, यह पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने ऐसे वायरलेस उपकरण का इस्तेमाल किया जिसमें से रेडियो संकेत निकलते हैं। शरीर के भीतर लगे मार्कर को कोई वायरलेस संकेत देने की जरूरत नहीं है, बल्कि यह शरीर के बाहर के उपकरण से निकलने वाले संकेतों को परावर्तित करता है। ऐसे में उसमें बैटरी या कोई अन्य बाहरी ऊर्जा स्रोत लगाने की आवश्यकता नहीं है। इस तरह से वायरलेस संकेतों का उपयोग करने में मुख्य चुनौती व्यक्ति के शरीर की प्रतिक्रिया है। अकेले त्वचा से होने वाली प्रतिक्रिया अथवा परावर्तन या संकेत धातु के मार्कर के संकेतों की तुलना में 10 करोड़ गुना अधिक शक्तिशाली होते हैं। इससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों के दल ने एक विधि अपनाई जो त्वचा के संकेतों में हस्तक्षेप की प्रक्रिया को अलग कर देती है। इसके लिए एक सेमीकंडक्टर उपकरण डायोड का उपयोग किया गया जो संकेतों को आपस में मिला देता है। इसके बाद आराम से त्वचा से जुड़े संकेतों को अलग किया जा सकता है।

Related Post

नेपाल ने हाइड्रो प्रोजेक्ट के लिए चीन की कंपनी का ठेका रद्द किया

Posted by - November 15, 2017 0
काठमांडो  : नेपाल ने चीन को झटका देते हुए एक हाइड्रो प्रॉजेक्ट के लिए चीन की कंपनी का ठेका रद्द कर दिया है। नेपाल के डेप्युटी…

शिवसेना प्रमुख के बिगड़े बोल, कहा – ‘योगी आदित्यनाथ को चप्पलों से पीटना चाहिए’

Posted by - May 26, 2018 0
उद्धव ठाकरे बोले – भारतीय जनता पार्टी की नई पीढ़ी में नहीं दिखते हिंदुत्व के आदर्श मुंबई। शिवसेना वैसे तो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *