19 साल से घर के 7th फ्लोर पर खेती करती हैं दीपाली, सालों से नहीं खरीदीं सब्जियां

238 0

नई दिल्ली। ज्यादातर महिलाओं को गार्डनिंग का शौक होता है। यह जरूर है कि समय के अभाव के कारण कई बार यह शौक पूरा नहीं हो पाता है। दीपाली शाहलोत कानपुर की रहने वाली हैं। दूसरी महिलाओं की तरह उन्हें हमेशा से ही गार्डनिंग का बहुत शौक था, लेकिन इस शौक को उड़ान तब मिली जब वो कानपुर में 6th फ्लोर की एक बिल्डिंग में रहने लगीं।

किया ये काम

जब दीपाली 19 साल पहले 6th फ्लोर पर शिफ्ट हुईं वो वहां एक बड़ी छत थी। उन्‍होंने छत पर फल और सब्जियां लगाने की सोची। बस यहीं से उनके शौक को उड़ान मिली। दीपाली ने अपने टैरेस को पूरी तरह से वाटरप्रूफ करवा लिया ताकि सीलन आदि की समस्या न हो। इसके बाद उन्होंने अपने छत को दो भागों में बांट दिया, जहां उन्होंने फल और सब्जियों के पौधे लगाए।

क्या कहना है उनका

दीपाली ने बताया कि मैंने छत पर कई तरह की सब्जियां लगाईं, जैसे पालक, टमाटर, प्याज, भिंडी, नींबू इत्‍यादि। इसके अलावा उन्होंने कई तरह के फल भी लगाए। फल और सब्जियों में उन्होंने कभी भी केमिकल वाली खाद का इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने बताया कि ये तरीका उन्‍होंने अपनी मां से सीखा है। उन्हें खेती करने का बहुत शौक था।

बांट देती हैं सब्जियां

दीपाली उगाए गए फल और सब्जियों को कहीं बेचती नहीं हैं, बल्कि घर में काम करने लोगों को बांट देती हैं। काफी सालों से उन्होंने मार्केट से कोई सब्जी नहीं खरीदी है। उनका कहना है कि इस काम में उनकी फैमिली उनका सपोर्ट करती है।

Related Post

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से बियर 3 गुना ज्यादा हो जाएगी महंगी, स्टडी में आया सामने

Posted by - October 17, 2018 0
वॉशिंगटन। ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव आनेवाले दिनों में लोगों के खाने-पीने पर भी पड़ने वाला है। वैज्ञानिकों ने ऐसी खोज…

रेणुका चौधरी का बड़ा बयान, बोलीं – ‘कास्टिंग काउच हर जगह, संसद भी अछूती नहीं’

Posted by - April 24, 2018 0
नई दिल्ली। मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान द्वारा फिल्‍म इंडस्‍ट्री में कास्टिंग काउच के बचाव वाले बयान के बाद उनकी जमकर आलोचना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *