19 साल से घर के 7th फ्लोर पर खेती करती हैं दीपाली, सालों से नहीं खरीदीं सब्जियां

142 0

नई दिल्ली। ज्यादातर महिलाओं को गार्डनिंग का शौक होता है। यह जरूर है कि समय के अभाव के कारण कई बार यह शौक पूरा नहीं हो पाता है। दीपाली शाहलोत कानपुर की रहने वाली हैं। दूसरी महिलाओं की तरह उन्हें हमेशा से ही गार्डनिंग का बहुत शौक था, लेकिन इस शौक को उड़ान तब मिली जब वो कानपुर में 6th फ्लोर की एक बिल्डिंग में रहने लगीं।

किया ये काम

जब दीपाली 19 साल पहले 6th फ्लोर पर शिफ्ट हुईं वो वहां एक बड़ी छत थी। उन्‍होंने छत पर फल और सब्जियां लगाने की सोची। बस यहीं से उनके शौक को उड़ान मिली। दीपाली ने अपने टैरेस को पूरी तरह से वाटरप्रूफ करवा लिया ताकि सीलन आदि की समस्या न हो। इसके बाद उन्होंने अपने छत को दो भागों में बांट दिया, जहां उन्होंने फल और सब्जियों के पौधे लगाए।

क्या कहना है उनका

दीपाली ने बताया कि मैंने छत पर कई तरह की सब्जियां लगाईं, जैसे पालक, टमाटर, प्याज, भिंडी, नींबू इत्‍यादि। इसके अलावा उन्होंने कई तरह के फल भी लगाए। फल और सब्जियों में उन्होंने कभी भी केमिकल वाली खाद का इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने बताया कि ये तरीका उन्‍होंने अपनी मां से सीखा है। उन्हें खेती करने का बहुत शौक था।

बांट देती हैं सब्जियां

दीपाली उगाए गए फल और सब्जियों को कहीं बेचती नहीं हैं, बल्कि घर में काम करने लोगों को बांट देती हैं। काफी सालों से उन्होंने मार्केट से कोई सब्जी नहीं खरीदी है। उनका कहना है कि इस काम में उनकी फैमिली उनका सपोर्ट करती है।

Related Post

इंदौर के लड़के ने मिस्र और सूडान के बीच बनाया अपना देश

Posted by - November 15, 2017 0
सुयश दीक्षित ने पापा को बनाया प्रधानमंत्री और खुद बना राजा, संयुक्‍त राष्‍ट्र से मांगी मान्‍यता नई दिल्ली: हर घर के दरवाजे…

इस फिल्टर को नाक पर लगाकर वायु प्रदूषण से बच सकते हैं आप, बस ये है शर्त

Posted by - November 21, 2018 0
वॉशिंगटन। अमेरिका में इंजीनियरों ने प्रदूषण से बचाने के लिए एक ऐसा फिल्टर बनाया है, जिसे नाक में लगाया जाता…

अध्ययन : अब कुत्ते करेंगे म‍लेरिया की पहचान, जानिए कहां दी जा रही ट्रेनिंग

Posted by - October 31, 2018 0
लंदन। अब मलेरिया जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए जानवरों की भी मदद ली जाएगी। ब्रिटेन और गाम्बिया के वैज्ञानिकों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *