इन देशों में जमकर बोलेगा आपका रुपया, यहां 1 रुपए में मिलते हैं 205 रुपए

88 0

नई दिल्ली। जीने के लिए क्या चाहिए ? आपका जवाब होगा- रोटी, कपड़ा और मकान। इसके लिए हम दिन-रात मेहनत करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां आपके पास अगर भारतीय रुपया है तो आप खुद को काफी अमीर महसूस करेंगे।

कोस्टारिका : यहां रेत, जंगल और समुद्र का नजारा देखकर आप अपना दिल दे बैठेंगे। यहां एक रुपया 8.15 कोलोन के बराबर है, जो यहां की मुद्रा है।

कंबोडिया : इस दक्षिण एशियाई देश के मंदिर और वास्तुकला यहां के प्राचीन गौरवशाली इतिहास को दर्शाते हैं। यहां एक रुपए की कीमत 64 रिल (कंबोडियाई करेंसी) के बराबर है। यानी भारतीय रुपया यहां आपको 64 गुना अमीर बना देगा।

इंडोनेशिया : प्राचीनकाल में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार रहा यह देश हजार से अधिक द्वीपों का समूह है। कपल्स ज्यादातर हनीमून के लिए इंडोनेशिया जाना पसंद करते हैं। आप जानना चाहेंगे कि यहां रुपए की क्या कीमत है ? आपको जानकर आश्‍चय होगा कि यहां 1 रुपए की कीमत स्‍थानीय करेंसी में 205 रुपये के बराबर है।

नेपाल : हिमालय की गोद में बसा हमारा यह पड़ोसी देश हिमालय को बेहद करीब से महसूस करने का अवसर देता है। यहां एक रुपया 1.6 नेपाली रुपये के बराबर है।

पराग्वे : ये देश दक्षिण अमेरिका में है। यहां 1 रुपया 74.26 गुरानी (स्‍थानीय मुद्रा) के बराबर है। यहां अमेजोन के घने जंगल आपकी खोजी प्रवृत्ति को चुनौती देते हैं।

Related Post

…तो अब अमेरिका में जन्मे प्रवासियों के बच्चों को नहीं मिलेगी वहां की नागरिकता !

Posted by - October 31, 2018 0
वाशिंगटन। अमेरिका में प्रवासियों की लगातार बढ़ रही आबादी को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी चिंतित हैं। ट्रंप एक बड़ा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *