OMG: जानिए, कौन हर शाम ताजमहल में पीता था शराब, करता था डांस !

63 0

लखनऊ। दुनियाभर में भारत के ताजमहल की पहचान ऐसी है कि हर कोई इसे जिंदगी में एक बार देखना चाहता है। अपनी बेगम मुमताज महल की याद में मुगल बादशाह शाहजहां ने ताजमहल बनवाया था, लेकिन उनकी मौत के बाद ऐसा वक्त भी आया, जब प्रेम के इस महानतम प्रतीक में वो हुआ, जिसे जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे।

ताजमहल पर जब सिंधिया ने जमाया कब्जा
मराठा शासकों में सिंधिया की एक दौर में तूती बोलती थी। वो ग्वालियर पर राज करते थे। मुगलों से वैसे सिंधिया के अच्छे रिश्ते रहे, लेकिन जब सिंधिया परिवार ने साल 1770 में आगरा पर कब्जा जमाया, तो ताज महल जैसी खूबसूरत इमारत को गेस्ट हाउस बना दिया। इससे पहले 18वीं सदी के मध्य में भरतपुर के जाटों ने जब आगरा पर कब्जा जमाया था, तो वहां से बहुमूल्य पत्थर निकालकर अपने साथ वे ले गए थे।

अंग्रेज करते थे ताजमहल में डांस
मुगल खानदान का प्रभाव लगातार कम होता जा रहा था और अंग्रेज हावी होते जा रहे थे। इसी दौरान साल 1803 में आगरा पर अंग्रेज काबिज हो गए। ताजमहल उस वक्त तक दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुका था और अंग्रेजों ने इसे अपना क्लब बना लिया। हालत ये हो गई कि जिस संगमरमर के चबूतरे पर ताजमहल खड़ा है, उसपर अंग्रेज रोज शाम को शराब के दौर के बीच बॉल डांस करने लगे।

लॉर्ड कर्जन ने ताज की हालत संवारी
अंग्रेजों ने ताजमहल को एक बार तोड़कर उसका संगमरमर बेचने का भी इरादा कर लिया था, लेकिन अंग्रेज वायसरॉय लॉर्ड कर्जन ने ये प्रस्ताव ठुकरा दिया। लॉर्ड कर्जन ने साल 1902 से 1905 के बीच ताजमहल के टूटे-फूटे हिस्से बनवाने की शुरुआत की। मकराना से संगमरमर लाकर यहां लगाए और फिर इसे सरकारी संरक्षण में ले लिया गया। अगर लॉर्ड कर्जन ऐसा न करते और अंग्रेज ताजमहल को तोड़कर संगमरमर बेच देते, तो दुनिया आज इसे देख नहीं पाती।

शाहजहां ने बनाई थी स्पेशल पुलिस फोर्स
ताजमहल के निर्माण के बाद मुगल बादशाह शाहजहां ने विशेष फरमान जारी कर ताज की सुरक्षा के लिए फौजदार-ए-नवाही नाम से पद बनाया। इस पर उसने अपने हरम के मुखिया आगा ख्वाजासरा को बिठाया। उसे आगा खान का तमगा दिया गया और ताजमहल के पास ही बड़ी सी जमीन हवेली बनाने को दी गई। साल 1656 में अपनी मौत के वक्त तक आगा खान अपने सिपहसालारों के साथ ताजमहल और इसके आसपास बने अमीर लोगों की हवेलियों की हिफाजत करता रहा।

Related Post

पीएम ने हैदराबाद मेट्रो का किया उद्घाटन, पहले सफर के बने यात्री

Posted by - November 28, 2017 0
पहले चरण में मियापुर से नागोल के बीच 30 किलोमीटर के दायरे में शुरू हुई मेट्रो सर्विस हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

एनकाउंटर मामले में घिरी योगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट ने दो हफ्ते में मांगा जवाब

Posted by - July 2, 2018 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुई कई मुठभेड़ों के फर्जी होने का आरोप लगाने वाली…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *