नारियल के तेल से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा, ये किसी जहर से कम नहीं

158 0

नई दिल्ली। ऐसा कहा जाता है कि नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका इस्‍तेमाल खाना पकाने के साथ साथ त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल के तेल में सेच्युरेटेड फैट की काफी अधिक मात्रा होती है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन हार्वर्ड के एक प्रोफेसर ने इन सभी दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि नारियल का तेल किसी जहर से कम नहीं है।

नारियल तेल में नहीं पकाएं खाना

हार्वर्ड टीएच चेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एपिडेमोलॉजिस्ट कैरिन माइकल्स की मानें तो नारियल का तेल सेहत के लिए पूरी तरह से जहर है। इसका इस्‍तेमाल खाना बनाने में नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, इस तेल में सेच्युरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो सेहत के लिए हानिकारक है।

दिल की बीमारियों का खतरा

कैरिन ने बताया कि नारियल तेल से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है और इस कारण दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन ने भी कहा, ‘नारियल तेल को खाने में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद है, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।’ फाउंडेशन का कहना है कि नारियल के तेल में 86 प्रतिशत सेच्युरेटेड फैट होता है, जो मक्खन में मौजूद सेच्युरेटेड फैट से एक तिहाई ज्यादा है। ये किसी जहर से कम नहीं है।

Related Post

पीएम मोदी के 60% तो ट्रंप के 37% ट्विटर फॉलोअर्स हैं फर्जी

Posted by - March 14, 2018 0
‘ट्विप्लोमेसी’ ने जारी किए दुनियाभर के नेताओं के फेक फॉलोवर्स के आंकड़े नई दिल्ली। दुनिया की सरकारी और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं…

दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में फिर आंधी का कहर, 30 लोगों की गई जान

Posted by - May 13, 2018 0
दिल्‍ली-एनसीआर में 109 किमी/घंटे की रफ्तार से चली आंधी, सैकड़ों पेड़ और पोल धराशाई  ट्रेन और विमान सेवाओं पर भी असर, कई…

गुजरात चुनाव : ईवीएम के पास मिला वाई-फाई नेटवर्क, हैकिंग की आशंका

Posted by - December 17, 2017 0
कांग्रेस उम्मीदवार अशोक जरीवाला की शिकायत के बाद डीएम ने लगाई वाई-फाई सेवा पर रोक सूरत। गुजरात की कामरेज विधानसभा…

अगर किसानों ने पराली जलाना बंद नहीं हुआ तो 2050 तक इतना बढ़ जाएगा प्रदूषण : स्टडी

Posted by - October 25, 2018 0
नई दिल्ली। पीजीआई के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और पंजाब यूनिवर्सिटी की एनवायरनमेंट स्टडीज की स्टडी में ये बात समाने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *