नारियल के तेल से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा, ये किसी जहर से कम नहीं

127 0

नई दिल्ली। ऐसा कहा जाता है कि नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका इस्‍तेमाल खाना पकाने के साथ साथ त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल के तेल में सेच्युरेटेड फैट की काफी अधिक मात्रा होती है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन हार्वर्ड के एक प्रोफेसर ने इन सभी दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि नारियल का तेल किसी जहर से कम नहीं है।

नारियल तेल में नहीं पकाएं खाना

हार्वर्ड टीएच चेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एपिडेमोलॉजिस्ट कैरिन माइकल्स की मानें तो नारियल का तेल सेहत के लिए पूरी तरह से जहर है। इसका इस्‍तेमाल खाना बनाने में नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, इस तेल में सेच्युरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो सेहत के लिए हानिकारक है।

दिल की बीमारियों का खतरा

कैरिन ने बताया कि नारियल तेल से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है और इस कारण दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन ने भी कहा, ‘नारियल तेल को खाने में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद है, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।’ फाउंडेशन का कहना है कि नारियल के तेल में 86 प्रतिशत सेच्युरेटेड फैट होता है, जो मक्खन में मौजूद सेच्युरेटेड फैट से एक तिहाई ज्यादा है। ये किसी जहर से कम नहीं है।

Related Post

कर्नाटक : 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कुमारस्वामी

Posted by - May 20, 2018 0
बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का मौका मिलने के बावजूद भाजपा बहुमत का जादुई…

कॉफी में बटर मिलाकर पीने से दिल और दिमाग की बीमारिया हो जाती हैं काम, जान लें दूसरे फायदे

Posted by - October 18, 2018 0
नई दिल्ली। कॉफी तो आप पीते रहते होंगे लेकिन इस बार कॉफी में बटर डालकर जरूर ट्राए करें। आजकल ये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *