नारियल के तेल से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा, ये किसी जहर से कम नहीं

108 0

नई दिल्ली। ऐसा कहा जाता है कि नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका इस्‍तेमाल खाना पकाने के साथ साथ त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल के तेल में सेच्युरेटेड फैट की काफी अधिक मात्रा होती है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन हार्वर्ड के एक प्रोफेसर ने इन सभी दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि नारियल का तेल किसी जहर से कम नहीं है।

नारियल तेल में नहीं पकाएं खाना

हार्वर्ड टीएच चेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एपिडेमोलॉजिस्ट कैरिन माइकल्स की मानें तो नारियल का तेल सेहत के लिए पूरी तरह से जहर है। इसका इस्‍तेमाल खाना बनाने में नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, इस तेल में सेच्युरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो सेहत के लिए हानिकारक है।

दिल की बीमारियों का खतरा

कैरिन ने बताया कि नारियल तेल से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है और इस कारण दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन ने भी कहा, ‘नारियल तेल को खाने में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद है, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।’ फाउंडेशन का कहना है कि नारियल के तेल में 86 प्रतिशत सेच्युरेटेड फैट होता है, जो मक्खन में मौजूद सेच्युरेटेड फैट से एक तिहाई ज्यादा है। ये किसी जहर से कम नहीं है।

Related Post

‘100 करोड़ी’ बाबू के यहां रेड, विदेश में देने वाला था रिटायरमेंट पार्टी

Posted by - September 27, 2017 0
500 करोड़ की अवैध संपत्ति रखने के आरोप में फंसे सरकारी कर्मचारी गोल्ला वेंकटा रघुरामी रेड्डी के ठिकानों पर आंध्रप्रदेश एंटी करप्शन…

सेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के डीविजनल कमांडर खालिद को मुठभेड़ में मार गिराया

Posted by - October 9, 2017 0
श्रीनगर:  सेना ने कश्मीर में फिर से अपनी जड़े जमाने का प्रयास कर रहे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के उत्तरी कश्मीर…

पीएम मोदी ने अपने गांव के स्कूल से लेकर मंदिर तक में टेका माथा

Posted by - October 8, 2017 0
वडनगर को पीएम मोदी की सौगात – 600 करोड़ का अस्पताल, टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष योजना शुरू गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र…

आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस से वैज्ञानिकों ने पहली बार किया कैंसर का सफल इलाज

Posted by - September 7, 2018 0
सिंगापुर। वैज्ञानिकों ने दुनिया में कैंसर के इलाज के लिए पहली बार कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता (artificial intelligence) का इस्‍तेमाल किया है। उनका…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *